छोटे से गांव के किसान की बेटी ने IAS अधिकारी बनकर पिता का नाम किया रोशन

यह कहानी है मध्य प्रदेश के जिले नरसिंहपुर की रहने वाली तपस्या परिहार की जिन्होंने 2017 में यूपीएससी परीक्षा में 23वीं रैंक हासिल की और वह एक आईएएस अधिकारी बन गई. तपस्या एक छोटे से गांव से ताल्लुक रखती है. इसी वजह से गांव के लोग उनके घर वालों को उनकी जल्दी शादी करवाने की सलाह देते थे. तपस्या के घर वाले उन्हें पढ़ाना चाहते थे.

तपस्या नरसिंहपुर के जोवा गांव की हैं. उनके पिता विश्वास परिहार एक किसान हैं और उनकी मां ज्योति परिहार गांव की सरपंच है. सभी जॉइंट फैमिली में रहते हैं. तपस्या ने दसवीं और बारहवीं में स्कूल में टॉप किया था. तपस्या की पढ़ाई में दिलचस्पी देखकर ही उनके परिवार ने उनको यूपीएससी परीक्षा देने के लिए प्रोत्साहित किया.

12वीं के बाद उन्होंने नेशनल लॉ सोसायटी लॉ कॉलेज पुणे से ग्रेजुएशन की. इसके बाद वे यूपीएससी की तैयारी के लिए दिल्ली आ गई. उनके माता-पिता ने ही नहीं उनकी दादी देवकुंवर परिहार ने भी उनका पूरा सपोर्ट किया और उनको प्रेरणा दी. तपस्या ने काफी कड़ी मेहनत की. ढाई साल तक तैयारी करने के बाद आखिरकार दूसरे प्रयास में तपस्या ने यूपीएससी परीक्षा पास कर ही ली.

लेकि पहले प्रयास में वह प्री परीक्षा में ही फेल हो गई थी. तपस्या कहती है कि यूपीएससी परीक्षा पास करने के लिए कोचिंग करना जरूरी नहीं है. self-study बहुत ज्यादा जरूरी है. अगर आप मेहनत करेंगे तो आपको सफलता एक ना एक दिन मिल ही जाएगी. तपस्या कहती है कि मैंने तो केवल 8 घंटे ही पढ़ाई की. जब मैन्स परीक्षा देनी थी तो मैंने 12 घंटे पढ़ाई की. मुझसे ज्यादा पढ़ाई होती ही नहीं थी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*