जानिए घर की छत में सोलर पैनल लगवाने में कितना आता है खर्च

आज के समय में बिजली हमारी जरूरत का अहम हिस्सा बन चुकी है. हालांकि महंगाई बढ़ती जा रही है. ऐसे में बिजली का बिल चुकाने में बहुत मुश्किल होती है. अगर आपको हमेशा के लिए बिजली के बिल से छुटकारा मिल जाए तो इससे अच्छा शायद कुछ नहीं हो सकता. आज हम आपको कुछ ऐसा बता रहे हैं जिससे आपको बिजली का बिल भी नहीं भरना पड़ेगा और आपकी कमाई भी होगी.

केंद्र सरकार चाहती है कि 2022 तक 175 गीगावॉट ग्रीन एनर्जी का उत्पादन हो. अपने इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए सरकार लोगों को सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी भी दे रही है. आप अपने घर की छत पर सोनल सोलर पैनल लगवा सकते हैं और सोलर पैनल से बनने वाली बिजली को सरकारी ग्रिड में सप्लाई कर सकते हैं. आपको केंद्र सरकार की तरफ से सोलर पैनल लगवाने के लिए 30 फ़ीसदी तक सब्सिडी भी मिल सकती है.

भागलपुर के स्थानीय डीलर गोपाल कुमार ने बताया, सोलर पैनल की कीमत फिलहाल ₹80,000 से ₹1,00,000 तक पड़ रही है. अगर सरकार से सब्सिडी मिलती है तो यह कीमत घटकर 60 से 70 हजार रह जाती है. केंद्र के अलावा राज्य सरकार भी सोलर पैनल लगाने के लिए अलग से सब्सिडी देती है. इसके लिए राज्य की राजधानी समेत प्रमुख शहरों में कार्यालय भी बनाए गए हैं, जहां आपको सब्सिडी के लिए फॉर्म मिलेगा.

सोलर पैनल की उम्र लगभग 25 साल होती है जिसमें मेंटेनेंस का खर्च भी नहीं होता. बस 10 साल में बैटरी बदलनी पड़ती है, जिसमें लगभग ₹20,000 खर्च होते हैं. अतिरिक्त बिजली को सरकार या कंपनी को भी बेच सकते हैं और मुफ्त बिजली के साथ कमाई भी कर सकते हैं. अगर 10 घंटे की धूप रहती है तो 2 किलो वाट सोलर पैनल से 10 यूनिट बिजली बनेगी. यानी 1 महीने में 300 यूनिट बिजली.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*