जाने कहां है वो चमत्कारी मंदिर, जहां विराजमान देवी को लगती है गर्मी, माता की मूर्ति को आता है पसीना

हमारे देश में ढेरों मंदिर हैं. कई मंदिर चमत्कारी भी हैं, जो अपनी विशेषता के लिए दुनिया भर में मशहूर है. इन मंदिरों में दर्शन के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं. ऐसे ही एक मंदिर के बारे में आज हम आपको बता रहे हैं, जहां विराजमान देवी को पसीना भी आता है और गर्मी भी लगती है. यह मंदिर मध्य प्रदेश के जबलपुर शहर में स्थित है जो काली माता के मंदिर के नाम से प्रसिद्ध है.

ऐसा बताया जाता है कि यह मंदिर सैकड़ों साल पुराना है और बहुत ही चमत्कारिक है. इस मंदिर में AC भी लगाई गई है ताकि देवी मां को गर्मी ना लगे और उन्हें पसीना ना आए. अगर AC बंद कर दिया जाता है तो देवी मां को पसीना आने लगता है. ऐसा कहा जाता है कि यहां 600 साल पहले गोंडवाना साम्राज्य के दौरान काली मां की भव्य प्रतिमा की स्थापना हुई थी.

यह भी कहा जाता है कि माता की प्रतिमा को गर्मी बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं होती है और उन्हें पसीना आने लगता है. इसी वजह से मंदिर में AC लगवाए गए हैं. AC हमेशा चलते रहते हैं. अगर किसी वजह से AC बंद हो जाता है तो मूर्ति से पसीना निकलने लगता है. यह नजारा आप अपनी आंखों से भी देख सकते हैं. इस मूर्ति से पसीना क्यों निकलता है, इसको लेकर कई बार जांच भी की गई. लेकिन विज्ञान भी यह रहस्य नहीं सुलझा पाया है.

वैसे यह घटना चमत्कार से कम नहीं है. मंदिर के पुजारियों का कहना है कि काली माता की प्रतिमा को रानी दुर्गावती के शासन के दौरान मदन महल पहाड़ी में निर्मित मंदिर में स्थापित किया जाना था. लेकिन जब मां शारदा की मूर्ति के साथ काली मां की प्रतिमा को लेकर काफिला निकला तो काली माता की मूर्ति वाली बैलगाड़ी जबलपुर सदर इलाके में अचानक से रुक गई. उस काफिले में एक बच्ची भी थी जिसको सपने में काली मां ने दर्शन दिए और यह बताया कि उनकी यह मूर्ति तालाब के बीचो बीच स्थापित कर दी जाए. तभी से यह मूर्ति इस जगह पर विराजमान है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*