जेब में नहीं टिकते पैसे तो दिवाली के पहले घर से बाहर निकाल दे ये चीजें, बरसेगा धन

कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि पर दिवाली का त्यौहार मनाया जाता है। इस वर्ष दिवाली का त्यौहार 4 नवंबर 2021 को मनाया जाएगा। इस दिन विशेष तौर पर देवी मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है ताकि उनका आशीर्वाद हमें प्राप्त हो सके और हमारे परिवार में सुखी वातावरण बन सके और हमारे जीवन में सुख शांति और समृद्धि बनी रहे। ऐसा माना जाता है कि दिवाली के दिन माता लक्ष्मी घर-घर जाकर अपने भक्तों पर कृपा बरसाती है इसलिए दिवाली से पहले लोग घर की साफ सफाई, रंगाई पुताई करते हैं और अपने घरों को आकर्षक सजाते हैं लाइट लगाते हैं और खास तौर पर घरों की सफाई करते हैं टूटी-फूटी चीजों को घर से हटा देते हैं। ऐसा माना जाता है कि जिस घर में साफ सफाई का विशेष ध्यान दिया जाता है मां लक्ष्मी उसी घर में निवास करती है।

माना जाता है कि जिन घरों में साफ-सफाई नहीं होती है और टूटी फूटी चीजें रखी हुई होती है वह मां लक्ष्मी कभी भी वास नहीं करती है जिस घर में मां का वास नहीं होता है वहां रहने वाले लोगों को धन की परेशानियों से जूझना पड़ता है और साथ ही उन्हें बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है लेकिन यदि आप मा लक्ष्मी का विशेष आशीर्वाद प्राप्त करना चाहते हैं तो दिवाली और धनतेरस के पर्व की शुरुआत होने से पहले अपने घर या कार्यस्थल से कुछ फालतू और टूटी फूटी सामानों को छांट कर घर से दूर कर देना चाहिए ताकि घर साफ सुथरा रहे। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि ऐसी कौन सी अशुभ चीजें हैं जिन्हें अवश्य तौर पर घर से बाहर निकाल देना चाहिए।

इन चीजों को कर दे घर से दूर
खराब पड़ा इलेक्ट्रॉनिक सामान
यदि आपके घर पर कोई इलेक्ट्रॉनिक सामान जो खराब पड़ी है जो चलती नहीं है उसको दिवाली धनतेरस से पहले या तो ठीक करवा ले या फिर उसे बाहर कर दें क्योंकि खराब इलेक्ट्रॉनिक सामान शनि दोष के साथ-साथ वास्तु दोष का कारण भी बनती है।

खंडित देवी देवताओं की मूर्ति बंद पड़ी
वैसे तो देवी देवताओं की खंडित मूर्ति को घर पर रखना अशुभ होता है लेकिन यदि आपके घर पर ऐसी कोई मूर्ति है तो उसे दिवाली शुरू होने से पहले ही घर से हटा दे यह दुर्भाग्य का कारण बनती है साथ ही देवी देवताओं की मूर्ति रखने से वास्तु दोष तथा देवी-देवताओ को नाराज कर देती है।

घड़ी या टूटा हुआ फर्नीचर
ऐसा माना जाता है कि घड़ी से घर के सदस्यों की सफलता तय होती है रुकी हुई या खराब घड़ी से परिवार के सदस्यों की तरक्की रुक जाती है इसलिए दिवाली की साफ सफाई के दौरान यदि आपके घर पर बंद घड़ी रखी हुई है तो उसे तुरंत हटा दें इससे घर से वे सकारात्मक ऊर्जा आएगी और नकारात्मक ऊर्जा खत्म होगी।

टूटी हुई तस्वीरें
घर के सदस्यों की टूटी हुई तस्वीर कभी भी घर पर नहीं रखनी चाहिए या फिर उसके कांच तड़के हुए हैं ऐसी तस्वीरों को भी नहीं रखना चाहिए या तो उसकी शीशे बदलने या फिर उसे पूरी तरह से हटा दें इसे वास्तु दोष उत्पन्न होता जिससे घर में सुख शांति का वास नहीं होता है।

टूटा हुआ कांच
यदि आपके घर पर खिड़कियों या दरवाजों की कोई कांच टूट गई हैं या तड़क गई हैं तो उन्हें तुरंत ही बदल दे टूटे हुए कांच वास्तु दोष का कारण बनती है और घर में दुर्भाग्य आता है।

फटे पुराने जूते चप्पल
दिवाली और धनतेरस के शुरू होने से पहले सफाई कर रहे हैं तो अपने घर से टूटी फूटी चप्पलों को हटा दे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*