पुराने टायरों और बेकार चीजों से आकर्षक फर्नीचर बनाता है ये लड़का, हर महीने करता है इतने लाख की कमाई

आज हम आपको प्रमोद सुसरे की कहानी बता रहे हैं, जो बेकार पड़ी चीजों को रिसाइकल कर उनसे डेकोरेटिव फर्नीचर बनाते हैं. प्रमोद महाराष्ट्र के अहमदनगर के रहने वाले हैं. उनके प्रोडक्ट की मांग विदेशों में भी बहुत ज्यादा है. हर महीने उनकी पांच से 6 लाख की कमाई होती है. प्रमोद बेहद गरीब परिवार से ताल्लुक रखते हैं. इसी वजह से पढ़ाई के साथ-साथ उन्हेंपार्ट टाइम नौकरी भी करनी पड़ती थी. हमेशा से ही उनके अंदर कुछ करने की चाहत थी.

2017 में उन्हें कंपनी के काम के सिलसिले में चीन जाने का मौका मिला जहां उन्होंने देखा कि कुछ कारीगर पुराने टायर और कबाड़ की चीजों से फर्नीचर और टेबल बना रहे हैं और उससे व्यापार कर रहे हैं. कुछ दिन चीन में रुक कर प्रमोद ने यह काम सीखा और फिर खुद ऐसा ही करने का निर्णय किया. 2018 में पहली बार प्रमोद ने पुराने टायर से एक फर्नीचर बनाया, जो दिखने में बहुत अच्छा था. लेकिन इसका बजट बहुत ज्यादा था.

इस वजह से लोग उनका खूब मजाक उड़ाते थे. लेकिन प्रमोद ने किसी की नहीं सुनी. उन्होंने किसी से ₹50,000 उधार लिए और एक किराए की दुकान लेकर अपना काम शुरू किया. शुरुआत में तो उन्हें काफी दिक्कत हुई. पर धीरे-धीरे उनका बिजनेस चलने लगा. 2019 में उन्हें पुणे में एक म्यूजिक कैफे के लिए फर्नीचर तैयार करने का बड़ा ऑर्डर मिला, जिसे उन्होंने पूरा कर लिया. उनका काम देखकर कैफे के मालिक बहुत खुश हो गए.

हर कोई प्रमोद के द्वारा बनाए गए फर्नीचर की तारीफ करता था और इस बारे में जानकारी लेता था. इस तरह से प्रमोद के प्रोडक्ट की डिमांड बढ़ने लगी और उन्हें बड़े-बड़े ऑर्डर मिलने लगे. प्रमोद ने सोशल मीडिया पर P2S INTERNATIONAL नाम से एक पेज बनाया, जिस पर वह अपने प्रोडक्ट की तस्वीरें और वीडियो अपलोड करते रहते हैं. प्रमोद की टीम में अब 15 लोग जुड़ चुके हैं. बता दें कि ऐसे कार्य के लिए सरकार की तरफ से भी ट्रेनिंग दी जा रही है. यह काम आप भी शुरू कर सकते हैं और आपको इसके लिए 1 से 2 लाख रुपये की जरूरत पड़ती है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*