व्हाट्सएप इस्तेमाल करते वक्त ना करें ये गलतियां, वरना पड़ सकते हैं मुसीबत में

व्हाट्सएप एक इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है जिसका इस्तेमाल आज हर कोई कर रहा है. यह ऐप ज्यादातर लोगों के मोबाइल फोन में होगा ही. व्हाट्सएप के फायदे बहुत है. लेकिन इसके कई नुकसान भी हैं. अगर आप भी व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं तो आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए. कुछ ऐसी गलतियां हैं, जिनको आपको करने से बचना चाहिए. नहीं तो आप मुश्किल में पड़ सकते हैं.

अनजान लोगों का नंबर ना करें सेव
कई बार हम डिलीवरी बॉय या किसी सर्विस वाले पर्सन का नंबर अपने फोन में सेव कर लेते हैं और बाद में उसे डिलीट नहीं करते. लेकिन वह पर्सन हमारे व्हाट्सएप पर प्रोफाइल पिक्चर से लेकर स्टेटस तक सब कुछ देख लेता है. ऐसे में उसको हमारी सारी जानकारी मिलती रहती है.

कभी ना भेजें अश्लील वीडियोस
व्हाट्सएप पर कभी भी अश्लील सामग्री शेयर नहीं करनी चाहिए. ऐसे मैं आपका व्हाट्सएप अकाउंट बैन हो सकता है. आपके खिलाफ पुलिस में शिकायत भी दर्ज हो सकती है और आपको जेल भी जाना पड़ सकता है.

प्रोफाइल फोटो में ना दें ज्यादा जानकारी
व्हाट्सएप प्रोफाइल फोटो में ऐसी फोटो नहीं लगानी चाहिए जिसमें आपके बाइक या कार का नंबर या आपकी सोसाइटी का नाम दिख रहा हो.

एक्टिवेट करें टू स्टेप वेरीफिकेशन
आपको टू स्टेप वेरीफिकेशन फीचर को जरूर इस्तेमाल करना चाहिए. आपको 6 अंक का एक पिन सेट करना होता है. जब आप किसी दूसरे डिवाइड में व्हाट्सएप लॉगिन करते हैं तो आपको इस पिन की जरूरत पड़ती है.

ऑटो बैकअप कर दें बंद
आपको व्हाट्सएप में ऑटो बैकअप का फीचर बंद कर देना चाहिए, क्योंकि यह बैकअप गूगल ड्राइव या आईक्लाउड पर जाता है. अगर आपका गूगल या एप्पल अकाउंट हैक हो जाता है तो आपकी चैट गलत हाथों में लग सकती है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*