अंजीर से मिलते हैं शरीर को बहुत फायदे, बच्चों को जरूर खिलाएं होगा पाचन तंत्र और इम्यूनिटी मजबूत

ड्राई फ्रूट तो हमारे सेहत के लिए कितने अच्छे हैं या किसी को बताने की जरूरत भी नहीं है। ऐसे में आज हम एक ऐसे ड्राई फ्रूट की बात करने जा रहे हैं जिसे बहुत ज्यादा गुणकारी माना गया है जिसे हम अंजीर के नाम से जानते हैं अंजीर का फल और ड्राई फ्रूट दोनों की तरह ही खाया जाता है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं इसके अलावा इसमें औषधीय गुण भी कूट-कूट कर भरे होते इसलिए इसे सुपर फूड कहा जाता है। अंजीर में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन के और कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक, कॉपर, मैग्नीज जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं इसलिए आप इसे ड्राई फ्रूट के रूप में इसका सेवन जरूर करें यह आपको अनेकों फायदा पहुंचाता है।

बच्चों के लिए है अंजीर का सेवन बहुत फायदेमंद
आपको बता दें कि यदि बच्चों के अच्छे स्वास्थ्य और तेज दिमाग के लिए आप उन्हें रोजाना अंजीर का सेवन कर आएंगे तो वह बहुत फायदेमंद होगा यह बच्चों को मजबूत बनाने के लिए लिए बहुत कारगर है साथ ही साथ उनका पाचन तंत्र मजबूत करके उनकी इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाने के लिए बहुत कारगर है इसलिए यदि आपके घर में छोटे बच्चे हैं तो उन्हें रोजाना अंजीर का सेवन नियमित तौर पर जरूर कराएं अंजीर के 100 ग्राम की बात की जाए तो अंजीर में करीब 75 कैलोरीज होती है और प्रोटीन की मात्रा कम से कम 0.70 होती है। वही कब्स की मात्रा 19 और फाइबर की मात्रा 2 ग्राम होती है कैल्शियम में लगभग 6 माइक्रोग्राम फोलेट मौजूद होता है अंजीर में विटामिन सी विटामिन बी विटामिन ए और विटामिन के भी मौजूद होता है अंजीर में कैल्शियम आयरन मैग्नीशियम पोटेशियम के सभी मौजूद होता है जो हमारे साथ के लिए बहुत फायदेमंद है।

अंजीर को सेवन से मिलते हैं यह फायदे

पाचन तंत्र को करता है बहुत मजबूत
अंजीर नियमित तौर पर सेवन करने से बच्चों का पाचन तंत्र बहुत ज्यादा मजबूत होता है आप बच्चों का अंजीर कब पेश किया अंजीर की पूरी भी खिला सकते यह भी उनके लिए बहुत फायदेमंद होगा आप अंजीर का सेवन जन्म के 6 महीने बाद से ही शुरु कर सकते हैं।

अस्थमा के लिए भी है बहुत फायदेमंद
अस्थमा के मरीजों की लाइन जी अंजीर का सेवन बहुत फायदेमंद होता है अंजीर खाने से शरीर के अंदर म्यूकस झीलों की नमी मिलती है और कब साफ होता है समय के रोगियों को दो सूखे अंजीर रोजाना सुबह-शाम जरूर करनाचाहिए।

दिल की सेहत के लिए भी है फायदेमंद हाट की सेहत के लिए भी अंजीर का सेवन बहुत फायदेमंद है इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स को समाप्त करते हो और हार्ड को सुरक्षित रखने के लिए भी बहुत कारगर अंजीर खाने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी कम हो जाता है।

खुजली से दिलाता है राहत
अंजीर का सेवन करने से खुजली की समस्या से भी बहुत ज्यादा आराम मिल जाती है जिन बच्चों की त्वचा में रेडनेस खुजली राय से जन समस्या होती है उन लोगों को जरूरत का सेवन करना चाहिए।

इम्यूनिटी को करता है स्ट्रांग
बच्चों को मजबूत बनाने और उनकी बेटी को स्ट्रांग करने के लिए रोजाना सुबह-शाम उन्हें अंजीर का सेवन जरूर कराना चाहिए या उनके शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है मौसम बदलने के कारण बच्चों में इंफेक्शन हो जाता है जिसे दूर करने के लिए बच्चों को रोजाना दूध में अंजीर मिलाकर पिला सकते है।

हड्डियों को करता है मजबूत
कैल्शियम की बहुत अधिक मात्रा इसे मौजूद होती है इसलिए जिन लोगों को बच्चों को कैल्शियम की कमी होती है उन्हें अंजीर का सेवन रोजाना जरूर करना चाहिए यह उनकी हड्डियों को मजबूत करता है।

बच्चों का अंजीर का सेवन कराने का सही तरीका
आप बच्चों को अंजीर का सेवन अलग अलग तरीके से खिला सकते हैं क्योंकि बच्चे एक ही तरह के फूल को खा खाकर बोर हो जाते हैं ऐसे में उन्हें यदि आप अलग-अलग तरीकों से अंजीर का सेवन कर आएंगे तो याद के लिए ज्यादा फायदेमंद होगा अगर आप अंजीर को पूरी बनाकर बच्चों को खिलाते हैं तो यह भी बहुत फायदेमंद होगा पूरी को आप फलों के साथ मिलाकर दे सकते हैं या राइस के साथ मिलाकर भी खिला सकते हैं आप बच्चों का अंजीर के पेस्ट के साथ दूध भी दे सकते हैं फ्लेवर्ड मिल्क मिल्क शेक बनाने का यह सबसे अच्छा तरीका है यह बच्चों को सूखे अंजीर को शहद में भीगा कर भी आप उनको सेवन करा सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*