जाने अंडे में कौन से पोषक तत्व होते है जिसके वजह से माना जाता है सेहतमंद, जाने अंडे में प्रोटीन की मात्रा

कुछ ऐसे पदार्थ भी हमारे किचन में मौजूद होते हैं जो बहुत ज्यादा मात्रा में प्रोटीन विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होते हैं। यदि हम इस का रोजाना सेवन करेंगे तो यह हमको बहुत ज्यादा फायदा पहुंचाएगा। इसमें बहुत से ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर को विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचाने में बहुत मदद करते हैं। ऐसा ही एक चीज है जिसे अण्डा, अंडा स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है इसमें प्रोटीन, विटामिन की बहुत अधिक मात्रा पाई जाती है। जिससे यह शरीर को स्वस्थ रखने में बहुत कारगर है। आपको हम बता देना चाहते हैं कि जिम करने वाले लोगों को तो अंडे का सेवन रोजाना ही बहुत अधिक मात्रा में करना चाहिए। नीयमित रूप से अंडे का सेवन करने से आपकी हड्डियां मांसपेशियों का निर्माण बहुत अच्छे तरीके से होता है इसके साथ ही जिन लोगों को कमजोरी खून की कमी है, उन लोगों के लिए भी अंडा बहुत ज्यादा फायदेमंद है। आपको हम बता देना चाहते कि चीन में करीब 1000000 लोगों पर की गई एक स्टडी में बताया गया कि दिन में एक अंडा खाने से दिल की बीमारी के खतरे को कम किया जा सकता है।

विशेषज्ञ अच्छी सेहत के लिए अंडे खाने की सलाह देते हैं लेकिन यह भी कहते कि ज्यादा अंडे खाना नुकसानदायक हो सकता है अंडे में ऐसे ही प्रकार के प्रोटीन मौजूद होता है जो शरीर को विभिन्न प्रकार से फायदा पहुंचाने में मदद करते हैं अंडे में कितना प्रोटीन होता है इसके बारे में हमें कोई नॉलेज नहीं होता है लेकिन यदि आप इस बारे में जान जाएंगे कि एक अंडे में कितनी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है तो आप खुद इस बात को मानेंगे कि रोजाना अंडे का सेवन हमें बहुत फायदा पहुंचा सकता है। अंडे में अलग-अलग तरह के प्रोटीन मौजूद होते हैं जो हमें अलग-अलग तरह के फायदे पहुंचाते हैं तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं अंडे के बारे में।

जाने कौन से प्रकार के अंडे में कौन सी मात्रा में प्रोटीन विटामिन पाया जाता है

■100 ग्राम उबले अंडे में पाया जाता है 13 ग्राम प्रोटीन
■१०० ग्राम कच्चे अंडे में करीब पाया जाता है 10.8 ग्राम प्रोटीन।
■100 ग्राम व्हाइट एग में करीब 11 ग्राम प्रोटीन मौजूद होता है।
■सौ ग्राम एग योक में करीब 16 ग्राम प्रोटीन होता है।
■१०० ग्राम अंडे में अगर आमलेट तैयार किया जाए तो इससे आपको करीब 11 ग्राम प्रोटीन प्राप्त हो जाता है।
■सौ ग्राम फ्राइडे गम से आपके शरीर को सिक्स पॉइंट 7 ग्राम प्रोटीन प्राप्त होता है।

अंडे में मौजूद होते हैं विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व जाने कौन से पोषक तत्व है वे

अण्डे में बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है यह बहुत अच्छा स्त्रोत है प्रोटीन का। इसमें विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर के विभिन्न तरीके से फायदा पहुंचाते हैं तो आज हम आपको अंडे में मौजूद पोषक तत्वों के बारे में बताएंगे। इसमें फोलेट, विटामिन B5, विटामिन B12, विटामिन B2, फास्फोरस, सेलेनियम यह सब बहुत अधिक मात्रा पाया जाता है जो हमारे शरीर के विभिन्न प्रकार की बीमारियों से लड़ने में मदद करता है साथ ही साथ शरीर को एनर्जेटिक और कमजोरी को दूर करने में बहुत मदद करता है।

कितने अंडे रोजाना खाना होता है फायदेमंद
आपको हम बता देना चाहते हैं कि ज्यादा डॉक्टर भी रोजाना अंडे को अपने डाइट में शामिल करने को कहते क्योंकि इसमें बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन विटामिन मौजूद होते हैं अंडा खाना कोई डर की बात नहीं है लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि कोई भी फूड अगर बहुत ज्यादा खाया जाए तो हमें उन दूसरे खानों के पोषक तत्व नहीं मिलेंगे जिन्हें हम नहीं खा पा रहे हैं इसलिए डाइटिशियन सर बैलेंस डाइट लेने पर जोर देते हैं अंडे प्रोटीन का बहुत अच्छे स्त्रोत तो है लेकिन हमें इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि काफी अधिक मात्रा में प्रोटीन लेने से भी आप को नुकसान पहुंच सकता है जरूरत से दो या तीन गुना ज्यादा प्रोटीन किडनी पर बुरा असर भी डालने लगता है। आपको रोजाना एक या दो अंडे को ही सेवन करना चाहिए। जिम वाले लोग इसका ज्यादा मात्रा में सेवन कर सकते हैं लेकिन नॉर्मल व्यक्ति को एक या दो अंडे का सेवन ही 1 दिन में क्या करना चाहिए।

कच्चे अंडे या पके अंडे किसमें मौजूद है ज्यादा प्रोटीन

आपको पके अंडे मे ज्यादा प्रोटीन की मात्रा मिलेगा इस बात पर निर्भर करता है कि आपने अंडे को किस तरह से तैयार किया है अध्ययन में देखा गया कि कच्चे अंडे की तुलना में पके हुए अंडे से हमारा शहरी प्रोटीन अधिक अवशोषित करता है रिसर्च में देखा गया कि कच्चे अंडे से केवल 50% प्रोटीन ही हमारा शरीर अवशोषित करता है वही पके हुए अंडे से हमारा शरीर 90% प्रोटीन अवशोषित करता इसका मतलब है कि कच्चे अंडे की तुलना में अधिक प्रोटीन प्राइस के साथ खाने से भी इसमें मौजूद संक्रमण और विषाक्त पदार्थ नष्ट हो सकते हैं लेकिन ध्यान रखें को अधिक ना खाएं मौजूद पोषक तत्व नष्ट करने की कोशिश करें।

जाने अंडे के सेवन से मिलते हैं अनेको फायदे
■रोजाना अंडे का सेवन हमारे साथ के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें कैलोरी की मात्रा कम होने की वजह से यह हमारे वजन को कंट्रोल करने में बहुत मदद करता है इसलिए जिन लोगों को वजन कम करना है।
■उन्हें अंडे का सेवन करना चाहिए इससे उन्हें प्रोटीन तो बहुत अधिक मात्रा मिलेगा लेकिन उनका वजन भी कम होगा अंडे में आपके शरीर को को लाइन प्राप्त होता है। शरीर की विभिन्न प्रक्रियाओं के लिए को महत्वपूर्ण चीज है। इसकी कमी से मस्तिष्क व हृदय स्वास्थ्य बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है इसलिए को लाइन की मात्रा को बढ़ाने के लिए आप अंडे का सेवन रोजाना कर सकते हैं।
■कुछ रिसर्च के अनुसार वैसा बताया जाता है कि अंडे के रोजाना सेवन से तृप्ति की भावना बढ़ती है जिसकी वजह से आपको बार-बार खाने की इच्छा नहीं होती है ऐसे में अंडा के नाश्ते के लिए बहुत अच्छा ऑप्शन हो सकता है इसे आप खाएंगे तो आपको बहुत समय तक भूख भी नहीं लगेगी।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*