अगर आपकी भी आदत है ज्यादा नमक खाने की, तो हो जाइये सावधान, हो सकते हैं यह नुकसान

नमक स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत जरूरी होता है। नमक आपके खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है लेकिन अगर सब्जी में नमक ज्यादा हो जाता है तो इसका स्वाद बिगड़ भी सकता है इसीलिए नमक का उपयोग सावधानी से करना चाहिए। नमक में 40% सोडियम और 60% क्लोराइड होता है जहां सोडियम हमारी तंत्रिकाओं के लिए आवश्यक पदार्थ है वही क्लोराइड भी आपके शरीर को पानी और खनिज पदार्थ प्रदान करता है लेकिन जैसे कि हम जानते हैं किसी भी चीज की अति बुरा होता है उसी तरह नमक को भी ज्यादा खाने से वह आप को नुकसान पहुंचा सकता है।

ज्यादातर लोग नमक को भोजन के ऊपर डाल कर खाते हैं तो यह ज्यादा नुकसानदेह साबित हो सकता है इसके ज्यादा सेवन से आपको छोटी से गंभीर बीमारी तक हो सकती है आपको कैंसर जैसी घातक बीमारियों का भी सामना करना पड़ सकता है। आज हम आपको बताएंगे कि भोजन में जरूरत से ज्यादा नमक या दिनभर मे ज्यादा नमक आने से आप को क्या परेशानी उठानी पड़ सकती है।

हार्ट अटैक
ज्यादा नमक खाने से आपको दिल की बीमारी हो सकती हैं और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ सकता है।

गुर्दे की पथरी
अगर आप ज्यादा नमक खाते हैं तो आपको गुर्दे की पथरी का जोखिम उठाना पड़ सकता है इसे खाने से आपके पेशाब में कैल्शियम का स्तर बढ़ जाता है और आपको गुर्दे की पथरी हो सकती है अगर आपको गुर्दे की पथरी की पहले से शिकायत है तो समझ लीजिए कि इसे कम मात्रा में ही खाएं नहीं तो नुकसान कर सकता है।

पेट के कैंसर का जोखिम
बहुत अध्ययन से पता चला है कि अधिक नमक खाने से पेट के कैंसर का जोखिम बढ़ जाता है इसके अलावा इससे आपको अल्सर भी हो सकता है।

हड्डी कमजोर होना
ज्यादा नमक खाने से नमक में मौजूद ऐसीड हमारी हड्डियों को कमजोर कर देता है यह हमारी हड्डियों के कैल्शियम को धीरे-धीरे घटाने लगता है इसके कारण हमारे जोड़ों में दर्द और हड्डियों की बीमारी भी हो सकती है।

हाई ब्लड प्रेशर
बहुत से लोग अपने ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखने के लिए भी नमक अलग से खाते हैं लेकिन आपको बता दें कि ज्यादा नमक खाने से आपका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है और हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी हो सकती है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*