अगर आपके एड़ी में लगातार होता है दर्द तो यह पत्ते दिलाएंगे एड़ी के दर्द से आराम, जाने इस्तेमाल करने का सही तरीका

शरीर का है हर एक पाठ हमारे लिए बहुत जरूरी है आपको किसी भी पार्ट में परेशानी हो तो आपका दिन पूरा खराब हो जाता है। ऊपर से यह परेशानी हमें बहुत ज्यादा परेशान और बीमार भी कर देती है शारीरिक संतुलन बनाए रखने और आरामदायक मोमेंट के लिए आपके पैरों का सही होना अत्यंत आवश्यक है और पैरों में भी आप के निचले हिस्से का तंदुरुस्त रहना बहुत ज्यादा जरूरी होता है। इसमें यदि बात की जाए पैरों के निचले हिस्से एड़ी की दूरी पर ही हमारा पूरा शरीर खड़ा होता है ऐसे में इसका स्वस्थ रहना अत्यंत आवश्यक होता है। इसमें कई हड्डियां व जोड़ होते हैं पैर के इस हिस्से की सबसे बड़ी हड्डी हमारी एड़ी होती है कई कारणों से हमारी एड़ी में दर्द महसूस होता है। अत्यधिक चलने की वजह से, हील वाली सैंडल पहनने की वजह से कई बार एड़ी के पर जाने की वजह से भी आपके एड़ी में अत्यधिक दर्द महसूस होता है, लेकिन इसके दर्द से राहत पाने के लिए हमें उपाय बिल्कुल भी नहीं पता होते हैं तो आज सर्जिकल में हम आपको ऐसे ही कुछ पत्तों के बारे में बताएंगे। जिसका इस्तेमाल करके आप एड़ी के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं।

यह पौधा और इसके पत्ते हैं बहुत गुणकारी
आपको बता दें कि एड़ी के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आपको सबसे आसान और अचूक उपाय बताएंगे आपका पता क्या आप जानते हैं कि आपका पता होता क्या है। आयुर्वेद की दृष्टि से देखा जाए तो आपका पता एड़ी के दर्द को दूर करने के लिए सबसे कारगर और रामबाण उपायों में से एक है लेकिन यदि देखा जाए तो आंख के पत्तों से तो लोग दूरियां बनाकर रखते क्योंकि उसका पौधा जहरीला होता है लेकिन आपको यह बता देना चाहते हैं कि इस पौधे का फायदा यदि आप एड़ी दर्द से जूझ रहे तो आपको मिल सकता है।

एड़ी दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप के पत्ते का इस प्रकार करें इस्तेमाल

आप को आक के पत्ते का इस्तेमाल
एड़ी दर्द से छुटकारा पाने के लिए करने का सही तरीका ज्ञात होना अत्यंत आवश्यक है आप आंख के पत्ते को किस प्रकार इस्तेमाल करके अपने पैरों में लगाएंगे तो चलिए जानते हैं कि इस देश के इस्तेमाल का तरीका—-

■सबसे पहले आपको आक के पत्ते का इस्तेमाल करने के लिए एक पैन में थोड़ा सा पानी और इस लें और इसमें इन पत्तों को डाल दें।
■इसके बाद इसमें थोड़ा सा नमक और अजवाइन सौंफ डाल दें।
■कुछ देर ताकि इसे गैस पर चढ़ाकर उबालें इसके बाद अब इस पानी से एड़ी को धो लें।
■इससे आपके एड़ी में दर्द काफी हद तक ठीक हो जाएगा जानिया पत्ता भले ही जहरीला कहा जाए लेकिन यह एड़ी के दर्द के लिए बहुत ज्यादा गुणकारी माना जाता है तो जब भी आपके डी में अचानक दर्द महसूस हो तो आप इस उपाय को कर सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*