अगर आपके भी चेहरे पर आ गए हैं अनचाहे तिल और मस्से, तो इन्हें दूर करें इन आसान घरेलू नुस्खे से

जब हमारे चेहरे पर अनचाहे तिल और मस्से होने लग जाते हैं तो यह हमारी खूबसूरती पर बहुत बड़ा ग्रहण लगते हैं। लोग बिल्कुल भी इन्हें पसंद नहीं करते हैं और ऐसा मानते हैं कि यह उनकी खूबसूरती को प्रभावित कर रही है। यह कहीं ना कहीं सच है। जब हमारी त्वचा पर कोशिकाएं फैलने की वजह एक जगह पर ही इकट्ठी हो जाती है तब आपके शरीर में या फिर आपकी स्क्रीन पर तेल बनता है। इन कोशिकाओं को मेलानोसाइट्स कहा जाता है। तिल होने की वजह सूरज की किरणों के संपर्क में अधिक आने से भी होता है या फिर गर्भावस्था या किशोरावस्था में हार्मोन असंतुलन की वजह से भी तिल और मस्से शरीर पर होने लग जाते हैं और बहुत से ऐसे लोग हैं जो तेल को चेहरे की खूबसूरती से जोड़ कर देखा जा करते हैं लेकिन कोई भी चित्र भी तो खूबसूरत दिखाई देती जब तक वह बहुत ज्यादा मात्रा में ना हो लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि यह अनचाहे तील की संख्या हमारे चेहरे पर बढ़ती चली जाती है,,जो कि हमें बिल्कुल भी पसंद नहीं आती है,, तो इसे हटाने के लिए आप तरह-तरह के उपाय भी कर सकते हैं,, आप डॉक्टर से सर्जरी भी करा सकते हैं लेकिन इन उपायों को करने से पहले आप आसानी से घरेलू नुस्खों को आजमा ले जिससे आपके चेहरे का तिल तुरंत ही गायब हो जाएगा वह भी घरेलू उपचार से।

मस्से और तिल हटाने के लिए अपनाएं इन घरेलू नुस्खों को

करे अननास के रस का उपयोग
यदि आपके चेहरे पर अनचाहे तिल और मस्से हो गया और आपने हटाना चाहते तो आप इसके लिए अनानास के व्रत का भी इस्तेमाल कर सकते हैं इसके रस में एंजाइम्स और साइट्रिक एसिड बहुत अधिक मात्रा में मौजूद होता है जो तिल की समस्या से आपको निजात दिलाता है आप इसे अपने प्रभावित एरिया पर अच्छी तरह से लगाए और फिर कुछ देर के लिए उस जगह पर पट्टी आप टाइप से कवर कर दे बाद में मुंह को सामान्य पानी से धोकर साफ कर ले ऐसा कुछ ही दिन करने से आपके तिल पूरी तरह से खत्म हो जाएंगे।

एप्पल साइडर विनेगर
आप अपने तीनों में से को दूर करने के लिए सेब का सिरका कभी इस्तेमाल कर सकते रोजाना यदि आप रात को सोते वक्त मुंह धोने के बाद सेट सिरके कुरूद में भिगोकर दिल पर हल्के हाथ लगाएंगे तो कुछ दिनों में आपके चेहरे से तिल और मस्से गायब हो जाएंगे।

करे लहसुन का इस्तेमाल
आप अपने चेहरे के मस्से और तिल को दूर करने के लिए आप लहसुन का पेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं आप अपने तिल या मस्से पर रोजाना लहसुन के पेस्ट को अच्छी तरह से लगाएं ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपके मासी और तिल पूरी तरह से गायब हो जाएंगे।

ग्रीन टी
तिल मस्से को ग्रीन टी से पूरी तरह से खत्म कर सकते हैं। इसके लिए आप चार से पांच ग्रीन टी की पत्तियों को अच्छी तरह से उबाल लें और अब इसे पीसकर तिल वाले स्थान पर लगा कुछ देर तक लगा रहने दें इसके बाद मुंह धो लें ऐसा करने से कुछ ही दिनों में ये पूरी तरह से खत्म हो जाएगा।

बेकिंग सोडा और कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल
आप अपने चेहरे से तिल और मस्से को दूर करने के लिए आप बेकिंग सोडा और कैस्टर ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आपको रात में आधा चम्मच बेकिंग सोडा में दो-तीन बूंद कैस्टर ऑयल मिलाकर अच्छी तरह से पेस्ट बनाकर रख लें। इस पेस्ट को तिल मस्से पर लगाएं और बेन्डेज से ढक दें। अगली सुबह बैंडेज हटा कर धो ले ऐसा कुछ दिनों ऐसा रोज करे तील मसे गायब हो जाएंगे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*