अगर आपको भी सर्दियों में सताते है डैंड्रफ, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, डैंड्रफ हो जाएंगे गायब

सर्दियों में डैंड्रफ में बढ़ोतरी हो जाती है बहुत से लोग डैंड्रफ की समस्या से जूझ रहे हैं। यह हमारे बालों को न सिर्फ कमजोर करती है बल्कि हमारे बाल झड़ने लगते हैं साथ ही इनसे हमारे बालों की चमक भी गायब हो जाती है। बालों में डैंड्रफ के लक्षण कई है और उनमें से कुछ स्कैल्प की परत का गिरना और हल्की खुजली शामिल है। बाजार में कई ऐसे प्रोडक्ट होते हैं जिन्हें लोग डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए लगाते हैं लेकिन नेचुरल उपाय से बेहतर कुछ नहीं होता। जी हां नेचुरल उपाय बहुत प्रभावी होते हैं लेकिन कई लोगों को इस बारे में ठीक से जानकारी नहीं होती, आज इस आर्टिकल के द्वारा हम आपको डैंड्रफ से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे बताएंगे।

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय-
■ नीम की पत्तियों का पेस्ट अपने बालों पर लगाएं इसे 30 मिनट तक लगा कर रख दीजिए और यह संक्रमणो से लड़ने में मदद करता और रूसी को खत्म करता है।

■ कहा जाता है कि नारियल का तेल बालों को पोषण देने का काम करता है और जब इसे नींबू के साथ मिलाकर लगाया जाता है तो यह डैंड्रफ के लिए रामबाण का इलाज सिद्ध होता है सबसे पहले दो चम्मच नारियल तेल में दो चम्मच नींबू का रस मिला लें, उसके बाद इसे लेकर स्कैल्प में लगाएं, और मालिश करें फिर शैंपू से धो ले।

■ अंडे की जर्दी में बायोटीन होता है जो कि एक विटामिन है यह डैंड्रफ को दूर करने का काम करता है हफ्ते में दो बार अंडे की जर्दी को स्कैल्प में लगाने से आपकी डैंड्रफ दूर हो जाएंगे।

■टी ट्री ऑयल में एंटीफंगल गुण होता है जोकि डैंड्रफ को हटाने के लिए काफी मदद करता है यही नहीं इस दौरान बालों और स्कैल्प में कोई ड्राइनेस भी नहीं होती। इसको आप अपने शैंपू के साथ मिलाकर लगा सकते हैं।

■ नारियल के तेल में कपूर मिलाकर स्कैल्प में लगाएं और 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें। इससे आपके सिर से डैंड्रफ गायब हो जाएगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*