अगर आप भी करते हैं दाल-सब्जी में हींग का ज्यादा उपयोग, तो हो जाइए सावधान, हो सकते हैं यह सभी मुसीबत

हींग भारतीय घरों में सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला मसाला है। यह ना केवल गंद से पहचानी जाती है बल्कि भोजन के स्वास्थ्य को भी बढ़ाती है सिर्फ यही नहीं यह पाचन शक्ति बढ़ाने में भी काम आती है। हींग का सेवन करने से सेहत को बहुत से फायदे होते हैं हींग में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं जो कि संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है।

यदि आप अपने भोजन में हींग डालना पसंद करते हैं तो यह भोजन को स्वादिष्ट बनाने के साथ-साथ सेहतमंद भी बनाता है लेकिन जैसे किसी भी चीज का अंधाधुन उपयोग करना नुकसानदेह हो सकता है उसी तरह हींग का भी भोजन में अत्यधिक उपयोग करना आप को नुकसान पहुंचा सकता है आइए जानते हैं अधिक हींग के सेवन से क्या नुकसान हो सकते हैं।

पेट में गैस– वैसे तो हींग का सेवन गैस की समस्या से राहत पाने के लिए किया जाता है लेकिन यदि आप इसका सेवन अत्यधिक मात्रा में करते हैं तो इसका असर उल्टा भी पड़ सकता है। हींग युक्त भोजन खाने से पहले आपको स्नैक या जूस पी लेना चाहिए। हींग का डायरेक्ट सेवन करने से आपके पेट में सूजन भी आ सकती है। हो सके तो हींग का सेवन दवा की तरह ही करें।

होठों में सूजन– हींग का अत्यधिक सेवन होटो में सूजन, होठों का फूलना, या झनझनाहट का कारण भी बन सकता है इसीलिए इसका सेवन सावधानी से करना चाहिए। वैसे तो यह सूजन कुछ देर में चले जाता है लेकिन तुरंत ध्यान ना दिया गया तो यह सूजन फैल भी सकता है और गले और चेहरे तक भी पहुंच सकता है।

प्रेगनेंसी और ब्रेस्टफीडिंग– गर्भवती महिलाओं के लिए हींग का अधिक सेवन बिल्कुल सही नहीं है इससे उनका गर्भपात होने का खतरा बढ़ सकता है इसके अलावा ब्रेस्ट फीडिंग कराने वाली माताओं को भी भोजन में अधिक हींग का सेवन करने से बचना चाहिए। क्योंकि हींग स्तनपान के जरिए आपके बच्चे तक पहुंच सकता है और नुकसान पहुंचा सकता है इसलिए गर्भवती महिलाओं को अधिक उपयोग से बचना चाहिए। इसके अलावा हींग शिशुओं के रक्तस्त्राव विकारों का कारण भी बन सकता है क्योंकि इसमें फेरूलिक एसिड मौजूद रहता है।

ब्लड प्रेशर में– ऐसे व्यक्ति जो हाई ब्लड प्रेशर या लो ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं उनको हींग वाले भोजन से दूर रहना चाहिए, क्योंकि इसके सेवन से आपके ब्लड प्रेशर में उतार-चढ़ाव आ सकता है और परेशानी हो सकती है इसके अलावा हींग को नेचुरल ब्लड थिनर भी माना जाता है इससे आपका खून पतला हो सकता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*