अगर आप भी करना चाहते हैं ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल, तो रोज पिए ये ड्रिंक्स

शुगर एक ऐसी बीमारी है जो इंसान को पूरी तरह से परेशान कर देती है आज के समय में डायबिटीज की गंभीर बीमारी आम समस्या हो गई है। देश में लगभग 10 से 12 करोड़ लोग डायबिटीज की बीमारी से जूझ रहे हैं शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा बढ़ने से डायबिटीज की शिकायत होती है। हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि लंबे समय तक हाई ब्लड शुगर लेवल होने की वजह से आप अन्य गंभीर बीमारियों के चपेट में भी आ सकते हैं जैसे हार्टअटैक हार्ट स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है और किडनी, यूरिन की समस्या पैदा हो सकती है। वैसे तो डायबिटीज को पूरी तरह ठीक करना असंभव है लेकिन इसे कंट्रोल किया जा सकता है इसके लिए शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना पड़ता है। डायबिटीज के मरीजों को अपने खानपान में बहुत ध्यान देना पड़ता है डायबिटीज रोगियों की डाइट विशेष प्रकार की होनी चाहिए जिससे कि उन्हें पोषक तत्व भी मिले और उनका ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में हो सके। ऐसे में फल, हरी सब्जियां, और साबुत अनाज तो डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद करेगी ही, लेकिन कुछ ऐसे ड्रिंक्स है जिनकी मदद से आप अपना शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं आइए जानते हैं कौन से ऐसे खास ड्रिंक्स है जिसका सेवन करके आप शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं।

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए खास ड्रिंक्स
करेले का जूस– करेले का जूस डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत लाभदायक है यह यूरिन और ब्लड में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करता है करेले का जूस ना केवल ग्लूकोज की मात्रा पर कंट्रोल बनाए रखता है बल्कि पेट की बहुत सी बीमारियों से भी छुटकारा दिलाने में मददगार है।

नारियल पानी- नारियल में बहुत मात्रा में विटामिन, मिनरल और अमीनो एसिड पाया जाता है नारियल में पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी, सोडियम और मैग्नीज जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो कि आपके शरीर में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रखेगा। नारियल पानी डायबिटीज के मरीजों के लिए एक अच्छा हेल्दी ड्रिंक है।

ककड़ी का जूस- ककड़ी में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, विटामिन ए, विटामिन b1, विटामिन सी, और अमीनो एसिड पाया जाता है ककड़ी का जूस शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करेगा वही यह गर्मी मे संक्रमण, सूजन भी कम करने में मदद करता है इसीलिए रोज सुबह उठने के बाद खाली पेट में ककड़ी का जूस पीना चाहिए।

आंवला का जूस- आंवला को एक आयुर्वेदिक औषधि माना जाता है यह डायबिटीज मैनेजमेंट के लिए भी मददगार होता है शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए दो चम्मच आंवले का रस, एक चुटकी हल्दी पाउडर, के साथ पानी में घोलकर पिए आंवला हाई शुगर को कम करेगा इसके साथ ही इसके सेवन से पाचन क्रिया भी मजबूत होगी।

टमाटर का जूस- हर घर में तो टमाटर का इस्तेमाल सब्जी में किया ही जाता है लेकिन इसका जूस पीने से आप शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं दरअसल इसमें लाइकोपिन और प्यूरीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कि आपके शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करेगा और इससे शरीर में खून की भी बढ़ोतरी होती है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*