अगर आप भी चाहते हैं बैली फैट कम करना, तो मेथी का इस तरह करिये सेवन

फिट रहने और वजन कम करने के लिए आपको रोजाना अच्छे आहार और पोषक तत्व की जरूरत होती है इसके अलावा आप वजन कम करने के लिए जिम भी जा सकते हैं आजकल लगभग सभी व्यक्ति बढ़ते हुए वजन की समस्या से जूझ रहे हैं इस समस्या को दूर करने का काम आपके किचन में मौजूद मेथी कर सकता है, जी हां आप को भी सुन कर हैरानी होगी मेथी आपकी बैली फैट कम करने में मदद करेगा.

मेथी के पीले दाने पोषक तत्व से भरपूर होते हैं इनमें विटामिन ए, विटामिन बी, फाइबर, आयरन जैसे पोषक तत्व होते हैं जो कि आपको ज्यादा भूख नहीं लगने देता और शरीर में पोषक तत्व की भी पूर्ति करता है मेथी का सेवन सही जगह और सही समय पर किया जाए तो इसके फायदे हैं आइए जानते हैं मेथी का किस तरह इस्तेमाल करके आप बेली फैट कम कर सकते हैं।

मेथी किस तरह है फायदेमंद
यदि आप डाइटिशियंस की माने तो वह वजन कम करने के लिए मेथी का सेवन करने की सलाह देते हैं। दरअसल मेथी में फाइबर की बहुत मात्रा पाई जाती है जिससे आपका पाचन तंत्र अच्छा होगा और शरीर के अंदर मौजूद बैक्टीरिया बाहर निकलेगी। इसमें गैलेक्टोमेन्नन नाम का कंपाउंड पाया जाता है जो कि पानी में घुलनशील होता है यह कंपाउंड आपकी बॉडी में मौजूद लिक्विड्स के साथ मिल जाते हैं जिससे कि शरीर के हर हिस्से में इसे पहुंचने में मदद होती है यह वजन कम करने में मदद करेगा और शरीर की सूजन को भी कम करेगा। आप मेथी दाने का विभिन्न तरीके से सेवन कर सकते हैं।

मेथी दाने का इस तरह करें सेवन
मेथी का स्प्राउट्स– मेथी स्प्राउट्स कैरोटीन, विटामिन ए, ई, सी, और बी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, अमीनो एसिड जैसे पोषक तत्वो का स्त्रोत होता है। इसलिए सुबह खाली पेट इन स्प्राउट्स के सेवन से वजन कम होता है और मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होता है।

मेथी की चाय– अगर आप मेथी के दाने को चाय में मिलाकर पीते हैं तो इससे आपका फैट बर्न होगा साथ ही यह आपको पेट की समस्या से भी निजात दिला सकता है।

मेथी पानी– वेट लॉस करने के लिए खाली पेट मेथी का पानी पिया जा सकता है बस इसके लिए एक चम्मच मेथी दाने को रात भर पानी में भिगोकर रख दें उसके बाद सुबह उठकर खाली पेट में आप इस पानी को पी लें। इसके अलावा आप मेथी दाने को पानी में डालकर उबालें और गुनगुना करने के बाद पी ले, यह आपकी वजन को कम करने के साथ खून को साफ भी करेगा मेथी पानी आप दिन में दो बार, सोने से पहले और उठने के बाद पिए।

शहद और मेथी दाना– वेट लॉस करने के लिए तो शहद को बहुत अच्छा माना ही जाता है लेकिन इसे मेथी पानी में डालकर सेवन करने से ना सिर्फ आपका वेट लॉस करेगा बल्कि आपके इम्यूनिटी को भी बूस्ट करेगा। इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है जो कि वजन कंट्रोल करेगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*