अगर आप भी परेशान हैं अपच और गैस की समस्या से, तो भूल कर भी ना खाएं यह सब्जियां, हो सकता है नुकसान

ऐसी समस्या बेहद आम हो गई है हर किसी को आजकल पेट से जुड़ी समस्या होने लगी है वही पेट फूलने की समस्या भी लगातार बढ़ती जा रही है दरअसल खानपान में बदलाव और बदलती हुई लाइफ साल के कारण यह समस्या बढ़ रही है ज्यादातर पेट से जुड़ी कई परेशानियों का कारण डाइट से जुड़ा होता है बात अगर सिर्फ गैस और अपच की करें तो भी यह परेशानी आपकी खराब होते पाचन तंत्र की ओर संकेत करती है दरअसल हम सभी के पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड होता है जो भोजन को आसानी से पचाने में मदद करता है पर जब एसिड का स्तर बिगड़ जाता है या इसका पीएच लेवल बढ़ जाता है तो पेट से जुड़ी समस्या हो सकती है

यदि आप भी जूझ रहे हैं गैस और अपच की समस्या से तो कुछ सब्जियां ऐसी है जो इस परेशानी को और भी बिगाड़ सकती है इसीलिए आपको इन सब्जियों से परहेज करना चाहिए।

प्याज– विशेष रूप से कच्चे प्याज गैस की परेशानी को ट्रिगर कर सकते हैं अधिक मात्रा में प्याज खाने से हाइड्रोक्लोरिक एसिड का संतुलन बिगड़ सकता है और उसके बाद आपको गैस की परेशानी बढ़ सकती है इसके अलावा प्याज में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो पेट में अपच की समस्या भी पैदा कर सकता है इसीलिए प्याज का सेवन करने से बचना चाहिए।

पत्ता गोभी– पत्ता गोभी की सब्जी खाना तो सबको पसंद है लेकिन अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से आपको गैस, पेट फूलना और लूज मोशन की समस्या हो सकती है।

आलू– यदि आपको पेट से जुड़ी समस्या है तो आपको आलू खाने से परहेज करना चाहिए दरअसल आलू में बहुत मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो कि लूज मोशन की समस्या पैदा कर सकता है।

टमाटर– कच्चे टमाटर कई बार गैस बनाने का कारण बन सकते हैं ऐसा इसलिए कि कच्चे टमाटर में विटामिन सी अधिक मात्रा में होता है जोकि एसिड की पीएच को खराब कर सकता है और गैस को ट्रिगर कर सकता है वही टमाटर से बनने वाले सूप, केचप और साॅस का भी कम सेवन करना चाहिए।

बैगन– बैगन कई लोगों के लिए नुकसानदेह सब्जी साबित हो सकता है दरअसल बैगन नाइट्सशेड फैमिली का सदस्य है जिसमें विषैले पदार्थ पाए जाते हैं इसकी ज्यादा मात्रा में सेवन करने से गैस, पेट में दर्द, उल्टी, सिरदर्द, खुजली या जोड़ों के दर्द की समस्या हो जाती है इसके अलावा यह तत्व थायराइड की परेशानी भी बढ़ा सकती है बहुत से डॉक्टर डायबिटीज में भी बैगन से परहेज करने की सलाह देते हैं क्योंकि यह शुगर लेवल को भी बढ़ा देता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*