अगर आप भी है जोड़ों के दर्द से परेशान, तो ऐसे करे धनिया का इस्तेमाल

हम भारतीयों के घर में धनिया बहुत आसानी से मिल जाता है। धनिया का उपयोग वैसे तो सब्जी में करी बनाने के लिए ज्यादातर किया जाता है इसके अलावा या हमारी हेल्थ के लिए भी बहुत लाभकारी होता है।

कई रिसर्च में पता चला है कि धनिया ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखने ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने और तनाव दूर करने के लिए लाभकारी है इसके अलावा धनिया पेट से जुड़ी समस्या जैसे कब्ज, पेट में दर्द, ऐठन की समस्याओं को भी दूर करती है इसके अलावा धनिया में मौजूद तत्व आपको बैक्टीरिया और फंगस से भी सुरक्षित रखते हैं। धनिया चबाने से मुंह का दुर्गंध दूर होता है और दातों में मजबूती भी आती है।

पेट की समस्या को दूर करने के लिए
धनिया गैस से छुटकारा दिलाने और पाचन तंत्र को ठीक करने में मदद करता है। इसके लिए 2 कप पानी लेकर उसमें जीरा और धनिए के पत्ते डालें। इसके बाद चाय की पत्ती और सोंफ डालकर 2 मिनट तक उबालें। स्वादानुसार शक्कर मिलाएं और अदरक भी डालें। फिर इस मिश्रण का सेवन करें।

जी घबराना (गर्भावस्था)
गर्भ धारण करने के दो-तीन महीने तक गर्भवती महिला को उल्टियां आती है। ऐसे में धनिया का काढ़ा बना कर एक कप काढ़े में एक चम्मच पिसी मिश्री मिला कर पीने से जी घबराना बंद होता है।

बुखार में मददगार
अगर आप बढ़ते और कम होते बुखार से परेशान है तो धनिया के बीज का सेवन पानी के साथ मिलाकर करने से आप को बुखार वाह जलन जैसी परेशानी से छुटकारा मिलेगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*