अगर आप भी है बालों के डैंड्रफ से परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, हो जाएंगे डैंड्रफ गायब

सर्दियों में बालों का टूटना गिरना या डैंड्रफ की समस्या बहुत ही आम है हम में ज्यादातर लोग ने कभी ना कभी अपने जीवन में इस समस्या का सामना जरूर किया है इसके लिए हमारा खान-पान लाइफ़स्टाइल बहुत हद तक जिम्मेदार होता है सर्दियों के मौसम में स्कैल्प रुकी होने की वजह से डैंड्रफ जल्दी होने लगता है यह हमारे बालों को काफी डैमेज कर सकता है इससे बालों का झड़ना टूटना जैसी समस्या होने लगती है इससे बाल जल्दी सफेद भी होने लगते हैं ऐसे में इसके बारे में जानना बहुत जरूरी है।

बालों में डैंड्रफ होने का कारण– बालों में डैंड्रफ के कई कारण हो सकते हैं जिससे सिर में खुजली, बालों का टूटना, झड़ना और गंजेपन जैसी समस्या पैदा होती है जो कि हमारे बालों को बहुत नुकसान पहुंचाता है सिर की त्वचा का रूखापन, बेजान होना, बालो की खुश्की होना, या उन में खुजली होने से भी डैंड्रफ हो सकती है। बालों में कई दिनों तक तेल न लगाना या प्रोटीन युक्त आहार के अभाव, ठीक से शैंपू से बाल ना धोना इसके अलावा मेंटल हेल्थ का स्वस्थ ना होना जैसे डिप्रेशन या चिंता करने से बाल में डैंड्रफ बढ़ जाते हैं।

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय
एलोवेरा जेल– एलोवेरा एक रसीला पौधा होता है जो आपने उपचार गुणों के लिए जाना है इसकी पत्तियों के जेल में कई बायो एक्टिव कंपाउंड्स पाए जाते हैं जैसे कि अमीनो एसिड और एंटीऑक्सीडेंट जोकि डैंड्रफ को खत्म करने का काम करते हैं रिसर्च के अनुसार पता चला की एलोवेरा में मौजूद एंटी फंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण बाल को डैंड्रफ की समस्या से बचा सकते हैं।

बेकिंग सोडा से बाल धोए– बेकिंग सोडा बालों से रूसी निकालने के लिए फायदेमंद होता है थोड़ा सा बेकिंग सोडा ले, और उसे अपने स्कैल्प पर लगाएं, इसे हल्के हाथ से स्कैल्प पर मसाज करें, थोड़े देर बाद ऐसे ही रहने दे और उसके बाद गुनगुने पानी से इसे अच्छी तरह से धो लें ध्यान दें। कि बेकिंग सोडा स्कैल्प पर बचना नहीं चाहिए, नहीं तो रिएक्शन कर सकता है।

टी ट्री ऑयल– टी ट्री टेरपिनेन-4-ऑयल नामक एक यौगिक होता है जोकि डैंड्रफ को मारने में मदद करता है टेरपिनेन-4-ऑयल के उच्च मात्रा वाले टी ट्री ऑयल स्कैल्प पर फंगी बैक्टीरिया के विकास को दबाते हैं और उसी को काम करते हैं।

लहसुन– लहसुन का इस्तेमाल डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए किया जा सकता है सबसे पहले दो से तीन लहसुन लेकर उसे अच्छी तरह से पीस लें। फिर इसे स्कैल्प पर लगाकर कुछ दे रखे और पानी से धो लें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*