अगर आप है डायबिटीज के मरीज तो, आज से ही शुरु कर दीजिए गाजर खाना, शुगर लेवल कंट्रोल होने के साथ होंगे गजब के फायदे

भारत में कई लोग डायबिटीज की समस्या से जूझ रहे हैं सरकारी आंकड़ों के मुताबिक देश में 7.8% जनसंख्या यानी करीब 6 करोड़ वयस्क डायबिटीज की चपेट में है यह बीमारी कई वजह से हो सकती है जिनमें खराब जीवनशैली, मोटापा, स्ट्रेस, हॉर्मोन इंबैलेंस, और एसिडिटी प्रॉब्लम है शुगर के मरीजों के लिए ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करना बहुत जरूरी होता है नहीं तो उनके स्वास्थ्य पर गलत असर कर सकता है ऐसे में शुगर के मरीजों को अपने डाइट में ऐसे चीजों को शामिल करना चाहिए जो कि उनके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखें।

गाजर दिल और शुगर रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन कंपाउंड की वजह से यह डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है सिर्फ इतना ही नहीं इससे कोलेस्ट्रोल और हार्ट अटैक का खतरा भी कम होता है गाजर का इस्तेमाल आप कई तरीके से कर सकते हैं सलाद में, सूप में या गाजर कच्चा भी खा सकते हैं गाजर में पाए जाने वाले पोषक तत्व की बात करें तो इसमें beta-carotene, लाइकोपीन, फाइबर, एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन ए, आदि पाए जाते हैं।

डायबिटीज के मरीजों के लिए किस तरह कारगर है गाजर
मधुमेह या शुगर रोगियों को खान-पान में बहुत ध्यान देना पड़ता है क्योंकि बहुत सी ऐसी चीजें होती है जिसका इस्तेमाल करके उनका शुगर लेवल बहुत अधिक कम हो सकता है या बहुत अधिक बढ़ सकता है बहुत सी फल, सब्जियां मार्केट में मिलती है जो कि डॉक्टर खाने की सलाह देते हैं। इनमें से एक है गाजर, गाजर में पाए जाने वाले पोषक तत्व जैसे विटामिन बी सिक्स विटामिन के मैग्नीशियम beta-carotene आपके शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बरकरार रखने में मदद करती है। इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा। इसके अलावा गाजर में ग्लाइसेमिक इंडेक्स यानी कि जी आई वैल्यू भी कम होता है डॉक्टर अकसर शुगर के मरीजों को जी आई वैल्यू वाले खाद पदार्थ खाने की सलाह देते हैं। गाजर का रोज सेवन करके आप टाइप टू डायबिटीज का खतरा भी कम कर सकते हैं।

इस तरह करे गाजर का सेवन-
• शुगर के मरीजों को गाजर सुबह खाली पेट में खाना ज्यादा फायदेमंद होगा।
• आप गाजर का सेवन सुबह सलाद के तौर पर कर सकते हैं।
• ऐसे लोग जिनको गाजर खाना पसंद नहीं वे गाजर का जूस बनाकर उसमें हल्का नमक मिलाकर पी सकते हैं।
• आप अपने भोजन जैसे दाल या सब्जी में गाजर डाल कर भी सेवन कर सकते हैं।
• आप गाजर का सूप बनाकर इसमें मिर्च, मसाला डालकर भी सेवन कर सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*