अगर करते हैं सुबह खाली पेट इन चीजों का सेवन तो हो जाए सावधान, सेहत को होता है नुकसान

खाली पेट हम कुछ चीजों का सेवन करते हैं लेकिन हमें इसके बारे में पता नहीं होता है कि हमारे लिए फायदेमंद है या नहीं है। सुबह जब हमारा पेट खाली होता है तब किसी भी चीज को सोच समझकर सेवन करना चाहिए। क्योकि रात को भोजन पर जाने के बाद बहुत लंबे समय तक आपका पेट खाली रहता है इसलिए आप का पाचन तुरंत ही एक्टिव नहीं हो पाता है। ऐसे में वह धीरे-धीरे एक्टिव होता है इसलिए आप यदि अचानक ही कोई चीज का सेवन करेंगे तो यह आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है। आपके पाचन क्रिया को भी गड़बड़ा सकता है। ऐसे में देखा जाए तो बहुत से ऐसे लोग हैं जो सुबह उठते ही सबसे पहले चाय पीते हैं, गर्म चाय के साथ बिस्किट, ब्रेड भी खाया जाता है। उसके बाद कुछ समय बाद लोग नाश्ता खाना पसंद करते हैं लेकिन बहुत से ऐसे लोग भी हैं जो सुबह ही पोहा, समोसा, आमलेट शुरू जैसे चीजों का सेवन करने लगते हैं लेकिन आपको हम बता दें कि यदि रोज सुबह खाली पेट आप कुछ खाने से पहले आप को ध्यान रखना चाहिए,, क्योंकि इन खाद्य पदार्थ ऐसे होते हैं जो आपको डायरेक्ट इफेक्ट कर देते हैं और आपकी शारीरिक समस्या उत्पन्न करने लगते हैं। अगर एक्सपर्ट्स की माने तो एक्सपर्ट भी इस बात की राय देते हैं कि खाली पेट कुछ खाद्य पदार्थ खाने से आंखों को नुकसान पहुंच सकता है। ऐसे में इन चीजों को खाने से बचना चाहिए दरअसल आप का पाचन तंत्र लंबे समय तक सोने के बाद काम करना शुरू करता है। ऐसे में आपके जागने के कम से कम 2 घंटे बाद ही नाश्ता आपको करना चाहिए और ऐसे कुछ ऐसी चीज है जिसे आप को भूलकर भी खाली पेट में सेवन नहीं करना चाहिए तो आज बताएंगे हम कौन से वे जी जिन्हें खाली पेट गलती से भी सेवन नहीं करना चाहिए।

चीजों का सेवन ना करें खाली पेट
ना करें चाय का सेवन बहुत से ऐसे लोग हैं जो उठकर सुबह सबसे पहले चाय का सेवन करने लग जाते हैं लेकिन आपको थोड़ी देर रुककर पानी पीने के बाद चाय का सेवन करना चाहिए,, नहीं तो यह फायदे की जगह आप को नुकसान पहुंचा देगा यह आपके पाचन क्रिया को इफेक्ट करता हो और फिर आपको पेट संबंधी अन्य समस्याएं उत्पन्न करता है।

ना करें कॉफी का सेवन
एक कप कॉफी के साथ दिन की शुरुआत करना बहुत से लोगों को बहुत ज्यादा पसंद होता है लेकिन कभी भी खाली पेट कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए या एसिडिटी का कारण भी बन सकती साथ ही साथ खाली पेट कॉफी पीने से आपको पाचन संबंधी विभिन्न प्रकार की परेशानियां उत्पन्न हो सकती साथी आपके भुख को भी हमार सकता है इसलिए भूल कर भी ऐसा नहीं करना चाहिए।

ना करें मसालेदार खाने का समय
सुबह खाली पेट आपको भूल कर भी मसालेदार खाने का सेवन नहीं करना चाहिए सुबह का नाश्ता आपको हल्का-फुल्का ही रहना चाहिए तभी या आपको फायदा पहुंचाता है खाली पेट मसाले और मिर्च खाने से पेट की परत में जलन पैदा हो जाती है जिससे आपके पेट में विभिन्न प्रकार की परेशानियां उत्पन्न हो सकती वही मसालों की प्रकृति ही टिकी होने की वजह से इसे बचाना बहुत मुश्किल हो सकता है इसलिए आपको भूल कर दी इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

गलती से भी ना पिए ठंडा पानी
सुबह उठकर बहुत से लोगों की आदत होती है कि वह पानी पीते लेकिन आपको नार्मल टेंपरेचर वाला पानी का ही सेवन करना चाहिए। भूल कर भी आपको ठंडे पानी क्यों नहीं पीना चाहिए यह तुरंत ही आपके आज तो और पाचन तंत्र को इफेक्ट करता है जो आपको मुसीबत में डाल सकता है।

जूस का भी सेवन ना करें
हममें से बहुत से ऐसे लोग हैं जो सोचते हैं कि एक जूस का सेवन भी सुबह उठकर जरूर करना चाहिए लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए बहुत से ऐसे रिसर्च में पता चला रहा है कुछ पढ़ भी इस बात की राय देते हैं कि दिन की शुरुआत फलों के जूस से नहीं करनी चाहिए क्योंकि जूसर अवसर पर अतिरिक्त भार डाल सकते हैं जो शरीर के लिए अच्छा नहीं होता है। वही पेट खाली होने से फलों में दोस्त के रूप में मौजूद चीनी लीवर और अधिक दबाव डाल सकती है इसलिए भूल कर भी ऐसा नहीं करना चाहिए।

दही का सेवन
वैसे तो दही का सेवन करना हमारे शरीर के लिए बहुत अच्छा साथी साथिया पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाने के लिए बहुत कारगर लेकिन यदि बात की जाए खाली पेट सुबह दही का सेवन करने की तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए क्योंकि दही में लैक्टिक एसिड मौजूद होने की वजह से यह पेट संबंधी परेशानियां उत्पन्न कर सकता है यह पेट में अमलीयता के स्तर को भी बढ़ा सकता है ऐसे में खाली पेट दही का सेवन करने से आपको बचना चाहिए।

भूलकर भी ना करें खट्टे फलों का सेवन
बहुत से ऐसे लोग रहते हैं जिन्हें सुबह खाली पेट फलों खान एक होते हैं ऐसे में खट्टे फल जिसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है उन्हें खाना अच्छा तो होता है लेकिन खाली पेट सुबह इसका सेवन नहीं करना चाहिए या पेट संबंधी विभिन्न प्रकार की परेशानियां उत्पन्न कर सकता है। इसके अलावा फलों में बहुत अधिक फाइबर और सिर्फ दोस्त होता है जो खाली पेट खाने पर पाचन तंत्र को धीमा कर सकते हैं इसलिए सुबह सुबह अमरुद असंतृप्त खट्टे फलों का सेवन नहीं करना चाहिए।

कच्ची सब्जियों का सेवन ना करें
कच्ची सब्जियां सलाद का सेवन भी बिल्कुल भी खाली पेट सुबह नहीं करना चाहिए कच्ची सब्जी फाइबर से भरपूर होती जो खाली पेट पर अतिरिक्त भार डाल सकती है वहीं खाली पेट खाने से पेट फूलने पेट में दर्द की समस्या उत्पन्न थी इसलिए भूल कर भी कच्ची सब्जियों को नहीं खाना चाहिए।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*