ग्रीन टी का गलत तरीके से ना करें सेवन, फायदे की जगह होने लगता है नुकसान

कुछ समय से दुनिया भर में ग्रीन टी पीने का प्रचलन बहुत तेजी से बढ़ा है। हर कोई ग्रीन टी पीने के लिए एक्साइटिड नजर आता है। ग्रीन टी को दुनियाभर में वेट लॉस प्रोडक्ट के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है इसके साथ ही ग्रीन टी आप को फिट रखने मजबूत रखने और आपका वजन कम करने में बहुत मदद करता है पानी के बाद दुनिया में दूसरी सबसे फेमस पर पदार्थ बन गई है। ग्रीन टी इसमें न्यूट्रीशन, एंटीऑक्सीडेंट्स वैल्यू की वजह से ग्रीन पीने से वजन घटाने में बल्कि मोटापा कम करने में भी बहुत कारगर साबित हुई है। यह आपकी पेट संबंधी सारी समस्याओं को भी दूर करने में बहुत मदद करता है लेकिन किसी भी चीज का सेवन आपको तभी फायदा हो जाएगा जब आप इसका सेवन सही तरीके से और सही समय पर करेंगे।गलत समय पर और गलत तरीके से किया गया सेवन आपको फायदे की बजाय नुकसान पहुंचा सकता है ऐसे ही यदि आप ग्रीन टी का सेवन गलत समय और गलत तरीके से करते हैं तो जो आप को नुकसान पहुंचाता है साथ ही साथ यदि आप इसे बनाने में गलत तरीके का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपको फायदे की जगह नुकसान पहुंचाने लगता है ऐसे में हर व्यक्ति को इन सब बारे में जानकारी नहीं होती है तो आज इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही सही तरीके के बारे में बताएंगे।

पोषक तत्वों से भरपूर होता है ग्रीन टी
ग्रीन टी में बहुत अधिक मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं ग्रीन टी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है। यह सच में वजन कम करने में बहुत कारगर है। साथ ही साथ आपको फिट रखने में भी बहुत मदद करता है ग्रीन टी में कैमल्लिया सीनेंसिस पौधे से ग्रीन टी तैयार किया जाता है, इस पर पौधे की पत्तियों उसका उपयोग सिर्फ ग्रीन टी बनाने में नहीं किया जाता इसमें अन्य प्रकार की चाय जैसे व्यक्ति को बनाने के लिए भी किया जाता है ग्रीन टी हमारे वजन को कम करने में हमारी बहुत मदद करता है।

मेटाबॉलिज्म को करता है बूस्ट
आपको हम बता देना चाहते है कि ग्रीन टीम और मेटाबॉलिज्म के प्रोसेस को बहुत तेज कर देता है मेटाबॉलिज्म का पूरा असर हमारे वजन को घटाने में हमारी बहुत मदद करता है। क्या हमारे खाने को पचाने में बहुत मदद करता है जितना जल्दी हमारा शरीर में भोजन बचेगा हमारा शरीर उतना ही स्वस्थ रहेगा। साथ ही साथ भोजन पचने की प्रक्रिया को ही मेटाबॉलिज्म कहते हैं और यह हमारे मेटाबॉलिज्म की स्पीड को तेज कर देता है जिसकी वजह से हमारे वजन कम होने में हमारी बहुत मदद करती है। नियमित रूप से एक्सरसाइज करने हेल्दी डाइट खाने जिसमें फल और सब्जियों की मात्रा सबसे ज्यादा हो ऐसा करने से अगर आप ग्रीन टी का सेवन करेंगे तभी आप को वेट लॉस के पॉजिटिव नतीजे नजर आएंगे।

भूलकर भी इस समय ना करें ग्रीन टी का सेवन
सही तरीके से अभी हम ग्रीन टी का सेवन करते हैं तो हम को लाभ पहुंचाता है साथ ही साथ में फिट रखने और हमारे मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में भी काफी मदद करता है लेकिन यदि हम इसे गलत तरीके से सेवन करेंगे तो यह हमको विपरीत प्रभाव देगा। साथ ही साथ हमारी पेट संबंधी बहुत सी समस्याएं भी उत्पन्न करेगा। ऐसे में यदि आप खाने के बाद ग्रीन टी का सेवन करते हैं तो आप इसे तुरंत ही बंद कर दें खाने के बाद ग्रीन टी का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए। बहुत से लोग ऐसा ही करते हैं तो उन्हें तुरंत यह करने से बंद कर देना चाहिए क्योंकि खाने के बाद जो भी कैलोरीज आपके शरीर में जाती है, वह बंद हो जाती है लेकिन यह सबसे बड़ी गलतफहमी में से एक है आपके खाद्य पदार्थों में प्रोटीन को बॉडी में डाइजेस्ट होने में समय लगता है इसलिए भोजन के ठीक बाद ग्रीन टी पीने से इस प्रोसेस को नुकसान हो सकता है। ऐसे में खाने के बाद ग्रीन टी पीने से एसिडिटी और पेट संबंधी समस्याएं उत्पन्न हो सकती है इसलिए भूल कर भी खाने के बाद ग्रीन टी का सेवन ना करें।

खाली पेट ग्रीन टी का सेवन करने से भी बचे
आपको बता देना चाहते हैं कि यदि आप खाली पेट ग्रीन टी का सेवन करते तो यह आप को नुकसान पहुंचा सकता है ग्रीन टी आपकी बॉडी को रिचार्ज और डिटॉक्सिफाई करने में मदद करती है इसलिए कुछ लोग सोचते हैं कि सुबह सुबह सबसे पहले खाली पेट ग्रीन टी का सेवन यदि आप करेंगे तो आपको बहुत फायदा पहुंचाएगा, लेकिन यह पूरी तरह से सच नहीं है क्या बात बहुत गलत है खासतौर पर व्रत रखने वालों के बाद आपको कुछ हल्का खाना चाहिए ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट पॉलीफेनॉल सोते हैं जिससे पेट के एसिड इसके बनने लगता है इससे डाइजेशन कमजोर होता है इसलिए खाली पेट ग्रीन टी का सेवन ना करें।

ज्यादा गर्म ग्रीन टी का सेवन ना करें
आपको बता देना चाहते हैं कि बहुत बार बहुत से लोग ऐसे होते हैं, जो बहुत उभरती हुई पानी और उबलते हुए ग्रीन टी का सेवन करते लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए इससे आपको बहुत दुख शान पड़ सकता है। इससे कई तरह की परेशानी आपको उत्पन्न हो सकती है इसलिए इसे नॉरमल वॉटर या गुनगुने पानी में ही इसका सेवन आपको करना फायदा पहुंचाएगा।

हर दिन दो कप ग्रीन टी का सेवन ही करना होता है लाभदायक
कई लोग बार बार दिन में ग्रीन टी का सेवन करते हैं और सोचते हैं कि उनका वजन काफी कम होगा लेकिन यह पूरी तरह से सच नहीं है आप को कम से कम सिर्फ दो बार ग्रीन टी का सेवन दिन में करना चाहिए वरना किसी भी चीज की अधिकता सेहत को नुकसान पहुंचाने में पीछे नहीं हटती है कुछ ऐसी ही ग्रीन टी के साथ भी है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*