अगर दिख रहे हैं आपको यह सभी लक्षण तो संभल जाए हो सकता है डायबिटीज।।

डायबिटीज एक ऐसी समस्या है जो आजकल सबसे ज्यादा देखने को मिलती है। हर दूसरा व्यक्ति डायबिटीज से परेशान है। अगर रिसर्च की माने तो इंडिया में डायबिटीज के सबसे ज्यादा मामले देखने को मिलते हैं। डायबिटीज के सबसे ज्यादा पेशेंट इंडिया में ही है भारत में देखा जाए तो लगभग 5 फ़ीसदी आबादी डायबिटीज से पीड़ित है। जिन लोगों में डायबिटीज होने की अधिक संभावना होती है उनमें पहले से ही कई लक्षण सामने आने लग जाते हैं लेकिन हम इन सब लक्षणों के बारे में जानते नहीं है तो हम इसे नजरअंदाज कर देते हैं। डायबिटीज अपने शुरुआती लक्षण में हमें संकेत देता है लेकिन हम उस संकेतों को समझ नहीं सकते हैं ऐसी स्थिति में हमें पता चलता है कि हम डायबिटीज तो बॉर्डर लाइन पर खड़े हैं डायबिटीज के शुरुआती लक्षण से पहले अगर आपने अपने लाइफस्टाइल पर ध्यान नहीं दिया तो आप टाइप टू डायबिटीज के शिकार हो जाएंगे और टाइप टू डायबिटीज टाइप वन डायबिटीज से ज्यादा खतरनाक होता है। इसलिए आपको सतर्क हो जाना चाहिए इसलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही कुछ लक्षणों के बारे में बताएंगे जो डायबिटीज होने से पहले आपके शरीर पर दिखाई देते हैं।

जाने आखिर क्या होता है प्रीडायबिटीज
प्रिडायबिटीज और कुछ नहीं एक बॉर्डर लाइन होता है। डायबिटीज के लिए जब आप डायबिटीज के लक्षण को देखते हैं और आप डायबिटीज के बॉर्डर लाइन पर खड़े हो जाते हैं तब इसे प्रीडायबिटीज कहा जाता है। यह टाइप 2 डायबिटीज होने से पहले की स्थिति होती है कि डायबिटीज के मरीज का ब्लड शुगर का सामान्य स्तर से अधिक होता है। हालांकि यह तक इतना अधिक नहीं होता है कि बहुत ज्यादा टेंशन लिया जाए लेकिन इससे आप डायबिटीज नहीं मान सकते।

डायबिटीज होने के लिए लक्षण देता है हमारा शरीर

■यदि आपको वॉशरूम की इस्तेमाल बहुत ज्यादा होने लगे और आपको बार-बार वॉशरूम जाने पड़ जाए तो आप समझ ले कि ए डायबिटीज के लक्षण हो सकते हैं।
■यदि आपको पूरी नींद लेने के बाद भी 8 घंटे सोने के बाद भी आपको थकान महसूस हो तो आपको समझ लेना चाहिए कि यह डायबिटीज के लक्षण हो सकते हैं।
■यदि आपको बार-बार बहुत भूख लग रही है जरूरत से ज्यादा भूख लग रही तो यह भी डायबिटीज के लक्षण ही है।
■ यदि बिना किसी वजह के आपका वजन जरूरत से ज्यादा कम होता जा रहा है तो आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए यह डायबिटीज के लक्षण हो सकते हैं।
■ यदि आपकी आंखों की रोशनी कमजोर हो रही है आपको धुंधला दिखाई दे रहा है तो आपको जरूरत है कि आपको डायबिटीज चेक करा लेना चाहिए।
■यदि आपके चोट घाव जल्दी ठीक नहीं होते हैं। तो आपको समझ लेना चाहिए कि आपको डायबिटीज के लक्षण दिखाई दे रहे हैं।
■स्क्रीन पर यदि आप के काले धब्बे स्किन का काला पड़ना होता है तो आपको संभल जाना चाहिए यह डायबिटीज के लक्षण है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*