अगर पाना चाहते हैं महालक्ष्मी की कृपा तो कभी भी इन लोगों को ना करें परेशान

हर कोई अपने जीवन में धन प्राप्त करना चाहता है जिसके लिए वह बहुत कड़ी मेहनत भी करता है और काफी हद तक सफल भी हो जाता है, लेकिन हमारी कुछ गलतियों की वजह से हम पुनः पुरानी स्थिति में आ जाते हैं। ऐसा हमारे द्वारा की गई गलतियों की वजह से होता है ऐसा माना जाता है कि हमारे किन्हीं गलतियों की वजह से मां लक्ष्मी हमसे नाराज हो जाती है और हमारे घर से रूठ कर चली जाती है। जिसकी वजह से हमें धन संबंधी बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है और हमारा जीवन दुख से भर जाता है, ऐसे में जाने अनजाने में हमारे द्वारा हुई कुछ गलतियां जिनके बारे में हमें कोई भी अंदाजा नहीं होता है। जाने-अनजाने में हमसे किसी व्यक्ति का दिल दुख जाता है किसी को आघात पहुंच जाता है किसी का अपमान हो जाता है इन सब की वजह से मां लक्ष्मी हमसे रूठ जाती है और हमेशा के लिए हमारे घर पर चली जाती है और हमें इन सब समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

चाणक्य नीति क्या कहती है
महान अर्थशास्त्री आचार्य चाणक्य जी को कौन नहीं जानता है। उनकी नीतियां आज भी हम सबके बहुत काम आ रही है, उन्होंने अपने जीवन को सफल,सुख,शांति से भरपूर बनाने के लिए तरह-तरह के नीतियां बताई है जिसका यदि हम पालन अपनी जिंदगी में कर ले तो हमारी जिंदगी तुरंत बदल सकती है और हम में सफलता की ऊंचाइयों को छूने से कोई नहीं रोक सकता। ऐसे में चाणक्य नीति के अनुसार मनुष्य का सबसे बड़ा कर्तव्य यह है कि वह दूसरों की मदद करें बुरे वक्त में दूसरों के काम आए साथ ही जिसने आपकी मदद बुरे समय में की है उसे कभी ना भूले, किसी भी व्यक्ति को छोटा ना समझे, किसी का भी अपमान ना करे, ऐसे में यदि हम इन सब गलतियों को दोहरा देते हैं तो इसका खामियाजा हमें जिंदगी भर भुगतना पड़ता है।

चाणक्य जी कहते हैं कि एक दूसरे के सहयोग की वजह से ही मनुष्य जीवन को सफल बनाया जा सकता है ऐसे में हमारे द्वारा कुछ लोगों का अपमान हो जाता है किसी का दिल दुख जाता है तो इसकी वजह से हमें बहुत सी मुसीबतों का सामना अपने जीवन में करना पड़ता है।
हम सब बहुत अच्छे से जानते हैं कि धन की देवी महालक्ष्मी है। महालक्ष्मी की कृपा से ही हमें सुख समृद्धि और शांति की प्राप्ति होती है जीवन में धन सफलता प्राप्त करने के लिए मां लक्ष्मी का आशीर्वाद बहुत जरूरी होता है मां लक्ष्मी की आशीर्वाद यदि किसी रंक राजा बना देता है तो मां लक्ष्मी रूठ जाना किसी राजा को भी करीब बना देता है, ऐसे में कलयुग में मां लक्ष्मी का आशीर्वाद बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है, चाणक्य नीति के अनुसार जिस पर महालक्ष्मी की कृपा होती है उसके जीवन सुख समृद्धि तो आती है साथ ही साथ वैभव की भी प्राप्ति होती है। धन प्राप्त होने से जीवन में सुगम और सरल सरलता आती है मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करनी है तो भूलकर भी यह काम करने नहीं चाहिए जाने कौन से हैं वेद काम आज हम आपको बताएंगे।

अपने जीवन में इन चीजों को करने से बचें

बड़े बुजुर्गों का कभी भी अपमान ना करें
चाणक्य नीति कहती है कि आप कितनी भी सफलता प्राप्त कर ले, कितने भी सफल हो जाए लेकिन कभी भी अपने से बड़े और बुजुर्गों का सम्मान करना ना भूले। किसी भी स्थिति में अपने से बड़े और बुजुर्गों का अपमान ना करें इससे सभी देवी देवता आप से रुष्ट हो जाएंगे और महालक्ष्मी भी आप से रुष्ट हो जाएगी और आपको बहुत सी मुसीबतों का सामना करना पड़ेगा यह एक आदर्शवादी व्यक्ति के लिए बहुत गलत है।

किसी को कभी भी सताए ना
चाणक्य नीति बाग कहती है कि जब व्यक्ति के पास पद प्रतिष्ठा धन जाता है तो वह गंभीर हो जाता है जीवन में जब इन चीजों की प्राप्ति हो जाती है तो इंसान को विनम्र होना चाहिए, इनकार भूल जाना चाहिए किसी बात का घमंड नहीं करना चाहिए और जो व्यक्ति कमजोर है, छोटे पद में है उनका कभी भी अपना नहीं करना चाहे भूल कर भी किसी व्यक्ति का दिल नहीं दुखाना चाहिए नहीं तो इसका फल आपको भुगतना ही पड़ेगा।

मेहनती और परिश्रमी लोगों का हमेशा सम्मान करें
जो लोग बहुत कड़ी मेहनत करते हैं परिश्रमी होते हैं ऐसे लोगों को आमतौर पर उनके परिश्रम का फल प्राप्त नहीं हो पाता है लेकिन जो लोग सच्चे दिल से मेहनत करते हैं उनका कभी भी अपमान नहीं करना चाहिए उन्हें सम्मान देना चाहिए भले ही वे छोटे पद में हो लेकिन उनका कभी भी अपमान नहीं करना चाहिए उन्हें सम्मान की दृष्टि से ही देखना चाहिए।

किसी स्त्री का दिल ना दुखाए
जो लोग स्त्रियों की इज्जत नहीं करते उनका अपमान करते हैं उन पर बुरी दृष्टि डालते हैं ऐसे व्यक्तियों पर महालक्ष्मी की कृपा कभी नहीं बरसती साथ ही उन्हें बहुत कठोर दंड की प्राप्ति होती है इसलिए कभी भी किसी स्त्री का दिल ना दुखाये ना उसका अपमान करें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*