ठंड में सर्दी-खांसी के डर से खट्टे फलों से ना बनाये दूरी, बीमारी के दौरान भी इन फलों का कर सकते है इसका सेवन

सर्दियों का मौसम चल रहा है ऐसे में सर्दियों में हम अपने सेहत को ज्यादा ध्यान देने लगते हैं। सर्दियों के मौसम में हमें सर्दी जुकाम बुखार जैसी समस्याएं बहुत जल्दी ही पकड़ लेती हैं। ऐसे में यह परेशानियां सबसे ज्यादा देखने को मिलती है। इसी वजह से हम खान पीन में भी बहुत ज्यादा ध्यान देने लगते हैं। ऐसी चीजों को खाना बिल्कुल भी छोड़ देते है जिसकी तासीर ठंडी हो, देखा जाए तो हम कुछ फलों से भी दूरी इस तरह बना लेते हैं कि बिल्कुल भी उसे नहीं खाते हैं। देखा जाए तो सर्दी जुकाम, कफ, में खट्टे फलों को खाना हम बंद कर देते हैं। खट्टे फल हमारे सेहत को नुकसान पहुचाते हैं, ऐसा हम सब बहुत अच्छी तरह से जानते हैं लेकिन यह बात पूरी तरह से सच नहीं है। इन खट्टे फलों को यदि आप सर्दी, जुकाम, कफ में खाते हैं तो यह आपको फायदा भी पहुंचा सकता है तो आपको डाइट में जरूर इन चीजों को शामिल करना चाहिए।

ऐसे में हम कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार बताने जा रहे हैं कि सर्दी जुकाम और कफ के दिक्कत होने पर कौन से फलों को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए यह खट्टे होते हुए भी आपकी यह सभी दिक्कतों को दूर कर सकते हैं।

कौन से हैं वे फल जिन्हें खाना सर्दियों में भी देता है लाभ

केले
सर्दियों के मौसम में केले को बहुत पसंद किया जाता है। सिर्फ ठंड में नहीं केले को हर मौसम में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। ऐसे में बहुत से लोग हैं जो ठंड के मौसम में केले से दूरी बना लेते हैं लेकिन आज हम आपको बताते हैं कि केले का सेवन भी आपको इस दौरान करना लाभ पहुंचा सकता है लेकिन बस आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आपको रात या शाम के समय केले का सेवन नहीं करना है।

संतरे
संतरे का सेवन भी बहुत से लोग हैं जो ठंड में और सर्दियों के मौसम में करना बंद कर देते हैं लेकिन यह हमारी इम्यूनिटी के लिए बहुत अच्छा होता है इसलिए इसका सेवन करना कभी भी नहीं छोड़ना चाहिए सर्दियों में भी आप इस तस्वीर में सही तरीके से कर सकते हैं बस आपको याद रखना है कि रात के समय इसका सेवन करने से बचे।

कीवी को भी आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए
कीवी में काफी मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट फोलेट, पोटेशियम, फाइबर और विटामिन सी मौजूद होते हैं जो आपके लिए बहुत अच्छे हैं जो आपको सर्दी खांसी जुकाम से भी बचाने में मदद करते हैं और आपके डाइजेस्ट ब्लड प्रेशर ब्लड क्लॉटिंग जैसे दिक्कत तो मैं भी आपके लिए फायदेमंद है।

ब्लूबेरिज का सेवन कर सकते हैं
आप सर्दियों में अपनी डाइट में ब्लूबेरिज को भी शामिल कर सकते हैं दरअसल ब्लूबेरिज एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं इसमें अच्छी मात्रा में मिनरल्स विटामिन सी विटामिन के जिंक मैग्निशियम फाइबर मौजूद होने की वजह से याद की मिलिट्री के लिए बहुत अच्छा है इसलिए इसे आप अपने डाइट में जरूर शामिल करें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*