काम और तनाव के वजह से अगर आपकी आंखों के चारों तरफ हो गये है डार्क सर्कल, तो छुटकारा पाने के लिए करे ये घरेलू नुस्खे

तनाव भरी जिंदगी के वजह से हम अपने काम में इतने ज्यादा व्यस्त हो गए हैं। जिसकी वजह से हमें तनाव टेंशन नींद पूरी ना होना, पानी की कमी होना, कंप्यूटर के सामने घंटों बैठकर काम करना, भागदौड़ करना, खाने-पीने में उचित ध्यान नहीं देना, जिसके फलस्वरूप विभिन्न प्रकार की परेशानियां हमें देखने को मिलती है। ऐसी परेशानियां इन सभी वजह से आंखों के नीचे और आंखों के चारों तरफ काले डाक सर्कल पड़ जाने होते हैं जो हमारे चेहरे की खूबसूरती को बहुत ज्यादा खराब कर देते हैं। डाक सर्कल से निजात पाने के लिए हम तमाम तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। पार्लर जाते हैं यह पैसे तो बहुत ज्यादा महंगे होते है साथ ही इसमें बहुत ज्यादा मात्रा में केमिकल मौजूद होता है जो हमारे डाक सरकल को तो ठीक कर देता है। कुछ समय के लिए लेकिन बाद में या परेशानी ज्यादा बढ़ा देता है ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खों को रोज अपना कर भी अपने डाक सर्कल से छुटकारा पा सकते हैं तो आज आर्टीकल में हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू और सरल उपाय बताने जा रहे हैं जो आपके डाक सरकल को जड़ से खत्म कर देने में बहुत कारगर होंगे।

डाक सर्कल को दूर करने के लिए अपना इन घरेलू नुस्खों को

करे टमाटर का इस्तेमाल
आधा अक्षर कैसे छुटकारा पाने के लिए टमाटर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं टमाटर में लाइकोपीन नामक तत्व पाया जाता है जो काले घेरों से निजात दिलाने के लिए बहुत कारगर है आप टमाटर का इस्तेमाल इस तरह करे काले घेरे से छुटकारा पाने के लिए इसके लिए आपको दो चमक टमाटर के रस को लेना है उसमें थोड़ा-सा नींबू का रस डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे कॉटन बॉल की मदद से आंखों के नीचे लगा कर रखे करीब 10 मिनट तक इसे लगे रहने दे फिर गुनगुने पानी से धो ले।

करे गुलाबजल का इस्तेमाल
प्राचीन काल से गुलाब जल का इस्तेमाल बहुत से त्वचा संबंधी परेशानियों को दूर करके त्वचा को निखार बढ़ाने के लिए किया जाता है। गुलाब जल को भी आप आंखों के चारों तरफ अगर लगाएंगे तो जेहाद के डाक सरकल को तुरंत ही खत्म करने में बहुत मदद करेगा। इसके लिए आपको कॉटन बॉल में थोड़ा सा गुलाबजल लगाकर काले घेरों पर अच्छी तरह से लगाना है फिर 15 से 20 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धोकर साफ कर लें ऐसा करने से आपके डाक सरकल थोड़े दिनों में खत्म हो जाएंगे।

करे बदाम वाले तेल का इस्तेमाल
बदाम वाले तेल को त्वचा में निखार लाने के लिए उपयोग किया जाता है ऐसे में डाक सर्कल के लिए भी आप बदाम वाले तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। बदाम के तेल में विटामिन ई भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो हमारे आंखों के डार्क सर्कल के लिए बहुत अच्छा है सोने से पहले तेल से आंखों के नीचे 10 मिनट तक मसाज करने से रात भर में क्या आपके डाक सर्कल को दूर कर देगा।

नारियल का तेल
नारियल का तेल भी एक नेचुरल और आसान उपाय हर किसी के घर में नारियल तेल आसानी से मिल जाता है ऐसे में डाक सर्कल से छुटकारा पाने के लिए आप नारियल के तेल को भी अपने आंखों के चारों तरफ लगा सकते हैं क्या आपके डाक सर्कल से आपको जरूर छुटकारा दिलाएगा इसमें त्वचा को मार्सेल्लाइज करने के लिए भी बहुत से से गुण मौजूद होते हैं।

करे शहद का उपयोग
आप सेहत के इस्तेमाल से भी आंखों के डार्क सर्कल से निजात पा सकते शहद में मोइराइजेशन के गुण मौजूद होते जो काले घेरे के लिए बहुत फायदेमंद है काले घेरे पर पर शहद के कुछ देर तक आप मसाज करें ऐसा करने से आपको काले घेरे से छुटकारा मिल जाएगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*