अजवाइन का स्किन में इस तरह से करे इस्तेमाल, निखर जाएगा आपका चेहरा

अजवाइन हम सभी के किचन में आसानी से मिल जाने वाला एक पदार्थ है। अजवाइन का इस्तेमाल हम अपने किचन में और विभिन्न प्रकार के पकवान और खाने को बनाने में करते हैं इसका इस्तेमाल मसाले के तौर पर भी किया जाता है। छोटे-छोटे दानों की तरह दिखाई देने वाली अजवाइन हर किचन में अवेलेबल होती ही है ऐसे में क्या आप जानते हैं यह छोटे छोटे दाने वाले अजवाइन दवा का भी काम करती है। इसके अंदर बहुत से ऐसे गुणकारी तत्व पाए जाते हैं जो कि हमारे लिए बहुत फायदेमंद है यह बहुत सी बीमारियों से हमें दूर करने में मदद करती है।

स्किन के लिये है फायदेमन्द
हर व्यक्ति और हर लड़कियां चाहती हैं कि उनका स्किन बहुत अच्छा हो ग्लोइंग हो चमकदार हो और किसी भी प्रकार की स्कीन संबंधी परेशानियां ना हो इसके लिए हम तरह-तरह के जतन भी करते हैं लेकिन उसके बाद भी हमें फायदा नहीं मिल पाता है ऐसे में स्क्रीन की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए हम तरह तरह के उपायों का सहारा लेते हैं लेकिन कभी भी नेचुरल तरीके और प्राकृतिक तरीकों का इस्तेमाल करना भूल जाते हैं ऐसे में आज हम आपको बताने वाले हैं कि अजवाइन की मदद से आप अपने विभिन्न प्रकार की बीमारियों को तो दूर कर ही सकते हैं। साथ ही साथ स्क्रीन की खूबसूरती को बढ़ाने में मदद करता है तो आज इस आर्टिकल में स्किन का निखार बढ़ाने के लिए अजवाइन का इस्तेमाल आपको किस तरह करना चाहिए यह बताने जा रहे हैं।

मुहांसों से राहत दिलाने के लिए करें अजवाइन से ये उपाय
यदि आपको मुंहासों की समस्या है और आप इससे निजात पाना चाहते हैं तो आप 25 ग्राम अजवायन को बारीक पीसकर 25 ग्राम दही में अच्छी तरह से मिला लें इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं और रहने दे रात को सोने से पहले इस पेस्ट को लगाएं और रात भर से अपने चेहरे पर लगे रहेंगे और सुबह उठकर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें इससे आपको मुहांसों से छुटकारा मिल जाएगा।

स्किन टाइटनिंग के लिए
यदि आपको लगता है कि आपकी स्किन की कसावट थोड़ी ढीली पड़ गई है ऐसे में अजवाइन और अंडे की सफेदी ब्लेंडर में चला कर पेस्ट बना लें आधा घंटा चेहरे पर लगा रहने दें फिर अपना चेहरा अच्छी तरह से धो लें ऐसा करने से आपकी स्किन में टाइटनिंग आएगी।

पिंपल्स के लिए अजवाइन का इस तरह करें इस्तेमाल
यदि आपको बहुत लंबे समय से पिंपल की समस्या है और पिंपल आप का पीछा छोड़ती ही नहीं है तो इसके लिए आप अजवाइन का इस्तेमाल कर सकते है। यह आपकी सारी परेशानी को कर देगा दूर साथ ही साथ आपको दाग धब्बे को भी दूर करने में बहुत मदद करेगा पिंपल्स को दूर करने के लिए सबसे पहले अजवाइन को अच्छी तरह से पीस लें इसके बाद इसमें थोड़ी दही में मिक्स करके एक लिए अच्छी तरह से तैयार कर लें इस लेप को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगाओ 20 मिनट तक इसे रहकर सूखने दें जब तक पूरी तरह से सूख जाए तो इसे हल्के गुनगुने पानी से धोकर साफ कर ले और आपका चेहरा कुछ ही दिनों में एकदम साफ नजर आएगा।

स्किन कलर को लाइट करने के लिए करें अजवाइन का इस तरह इस्तेमाल
धूप में जाने की वजह से बार-बार हमारे चेहरे में टेलिंग आ जाती है और हमारे नेचुरल रंग कहीं खो जाता है बढ़ते धूल प्रदूषण की वजह से भी हमारी स्किन काली पड़ ही जाती है ऐसे में हम सब चाहते हैं कि हमारे स्क्रीन पर रंग सुधर जाए इसके लिए आप अजवाइन के संभाल कर सकते इसके लिए आप एक बड़ा चम्मच अजवाइन ले इसे गर्म पानी में अच्छी तरह से उबाल लें इसके पानी को छानकर अलग कर दें और अजवाइन को ठंडा करके पीसकर पेस्ट तैयार कर लें अब इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर अच्छी तरह से लगा ले जब आपका बेस्ट सूख जाए तो इसे हल्के गुनगुने पानी से धोकर साफ कर ले या आपके स्किन कलर को पहले से बेहतर करने में बहुत मदद करेगा।

अजवाइन स्क्रब का इस तरह का इस्तेमाल
आपको बता देना चाहते हैं कि एक स्क्रब के तौर पर भी हम अजवाइन का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए एक चम्मच नींबू का रस आपको लेना है उसमें थोड़ी-सी चीनी और अजवाइन को अच्छी तरह से मिक्स करना इसके बाद अपने चेहरे पर और हाथ पैरों में 10 से 15 मिनट तक हल्के हाथों से स्क्रब करना है इससे आपके चेहरे की डेड स्किन दूर होगी साथ ही साथ आपकी स्किन का रंग भी लाइट होगा।

अजवाइन के पानी का इस तरह करें इस्तेमाल
आपको बता देना चाहते कि अजवाइन के सांसद अजवाइन का पानी भी आपके लिए बहुत लाभदायक है स्क्रीन की रंगत और खूबसूरती को बढ़ाने के लिए अजवायन के पानी का इस्तेमाल आप कर सकते हैं इससे आपको स्किन को पोषण तो मिलता ही है साथ ही साथ आपका स्कीम पूरी तरह से हाइड्रेटेड रहता है। इसके लिए आप अजवाइन का पानी इस्तेमाल करने के लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवायन डालकर 10 मिनट अच्छी तरह से उबाल लें इस पानी को ठंडा होने दे बाद में पानी को छानकर अपने चेहरा इससे धोले बच्चों में अज्वाइन का फेस मास्क भी तैयार कर सकते हैं आपकी सारी परेशानी को धीरे-धीरे दूर करने में बहुत मदद करेगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*