अधिक ग्रीन टी के सेवन से होते है ये नुकसान

आप की भाग दौड़ भरी जिंदगी में कोई भी अपने स्वास्थ्य का ख्याल नहीं रख पाते हैं ऐसे लोगों को तमाम शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जैसे कि मोटापा,स्किन से जुड़ी दिक्कतें होने लगती है इन सब को कम करने के लिए आप ग्रीन टी का इस्तेमाल करते हैं। ग्रीन टी बहुत फायदेमंद होता है खासकर वजन घटाने के लिए लेकिन क्या आप जानते हैं की ग्रीन टी के अधिक सेवन से नुकसान भी हो सकता है।

ग्रीन टी में कैफीन होता है जिससे बहुत सारे हेल्थ प्रॉब्लम हो सकते हैं ग्रीन टी की 227 ग्राम चाय में 24 से 45 मिलीग्राम तक कैफीन होता है ग्रीन टी में कैलोरी नहीं होती इसमें कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो कि कोलेस्ट्रॉल को भी कम है बहुत से लोग सुबह खाली पेट में भी ग्रीन टी का सेवन करते हैं ऐसे मैं आपको बहुत नुकसान उठाना पड़ सकता है चलिए आज जान लेते हैं ग्रीन टी पीने के नुकसान

शरीर में खून की कमी हो सकता है-
ग्रीन टी में कैट जींस नामक पदार्थ होता है जो शरीर में आयरन का अवशोषण होने में दिक्कत पैदा करता है, इससे शरीर में आयरन की कमी हो सकती है कभी भी खाना खाते समय ग्रीन टी ना पिए बेहतर है कि सुबह के समय ग्रीन टी पीए, नहीं तो इससे खून की कमी हो सकती है, और बेहतर होगा कि आप अपने खाने में ज्यादा आयरन की मात्रा वाले फूड को बढ़ा ले।

नींद ना आना-
ज्यादा ग्रीन टी पीने से नींद नहीं आने की समस्या भी पैदा हो सकती है इसमें मौजूद कैफीन की वजह से ऐसा होता है नींद नहीं आने या कम आने से हमारा स्वास्थ्य बिगड़ सकता है और लाइफस्टाइल में भी खराबी आ जाती है

पेट से जुड़ी परेशानियां-
ज्यादा ग्रीन टी पीने से पेट से जुड़ी परेशानियां जैसे पेट मे दर्द और कब्ज की समस्या पैदा हो सकती है खाली पेट ग्रीन टी कभी नहीं पीना चाहिए इससे गैस बनने लगता है ग्रीन टी में टैनिंग नामक एक तत्व होता है जो रूखापन बढ़ाता है ज्यादा ग्रीन टी पीने से मुंह में छाले भी हो सकते हैं और शरीर के अंदर अधिक गर्मी पैदा हो सकती है।

कम भूख लगना-
दिन मे दो से तीन बार से ज्यादा ग्रीन टी पीने से आपको भूख ना लगने या कम भूख लगने की भी समस्या पैदा हो सकती है इसके चलते आप कमजोर हो सकते हैं और आपका इम्यूनिटी सिस्टम भी कमजोर हो जाता है।

ब्लड प्रेशर की समस्या-
ग्रीन टी में कैफीन बहुत मात्रा में होता है जो नव सिस्टम को प्रोएक्टिव करने का काम करता है इससे आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी हो सकती है और इसका असर हृदय पर भी हो सकता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*