अमरूद की पत्तियां बालों से जुड़ी तमाम परेशानियों को करता है दूर, जाने उपयोग का तरीका

अमरुद खाना किसे नहीं पसंद होगा। अमरुद एक ऐसा फल है जो बहुत ही ज्यादा लोगों में लोकप्रिय माना जाता है ऐसे में आपको बता दें कि अमरुद तो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि इसमें विटामिन और पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए अमरूद का सेवन हमारी पेट संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए सबसे ज्यादा कारगर साबित होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि अमरूद की पत्तियां भी हमारे लिए फायदेमंद साबित हो सकती है बालों की परेशानियों को दूर करने के लिए आप अमरूद की पत्तियों का इस्तेमाल कई तरह से कर सकते हैं महिलाओं में बाल झड़ने की परेशानी और डैंड्रफ की परेशानी पतले होने की परेशानी सबसे ज्यादा देखने को मिलती है। ऐसे में हम तरह-तरह के उपाय और जतन करते हैं यहां तक कि ब्यूटी सैलून भी जाते हो और केमिकल ट्रीटमेंट करा दें लेकिन हमारा होती चली आती है। आपको अपने बालों को झड़ने से रोक सकते हैं। अमरूद के पत्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं आप के विभिन्न प्रकार की परेशानी को जड़ से खत्म कर देगा आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि अमरूद के पत्तों में बड़े-बड़े एक्टिव तत्व मौजूद होते हैं जो स्वास्थ्य को अनेक तरह अमरूद के स्वास्थ्य लाभ आप को रोक डायबिटीज ज्यादा मदद करते हैं क्या बालों के लिए भी बहुत अच्छा होता है। बालों के झड़ने को रोकने के लिए सबसे ज्यादा गुणकारी माना जाता है आपको इस्तेमाल का सही तरीका प्राप्त होना चाहिए इसलिए आज कल में हम आपको का इस्तेमाल करने का सही तरीका बताएंगे।

इस तरीके से अमरूद के पत्तों का इस्तेमाल करें बालों की समस्याओं को दूर करने के लिए

बालों में अमरूद के पत्ते का इस्तेमाल करने के लिए
■आप इस तरीके से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं आपको सबसे पहले कुछ अमरूद के पत्ते को ले लेना है।
■अब इसे 1 लीटर पानी में 20 मिनट तक अच्छी तरह से उबरने के लिए रख दें फिर जब यह उबल जाए तो इसे छानकर ठंडा होने के लिए रख दें
■अब इस गोल को अपने बालों की जड़ों पर अच्छी तरह से लगाए और फिर इसे अपने पूरे बाल में अच्छी तरह से लगाकर मसाजकरे।
■ इसे कम से कम आप 2 से 3 घंटे तक अपने बालों में ऐसे ही छोड़ दें यदि आप रख सकते हैं तो आप रात भर इस मिश्रण को बालों में लगाकर रख सकते हैं।
■सुबह आप इसे गुनगुने पानी से अच्छी तरह से साफ कर लें यह आपके बालों को बहुत अच्छा करके बाल संबंधित सभी परेशानियों को दूर करने में बहुत मदद करेगा

जाने अमरूद के पत्तों के बालों को मिलने वाले फायदों के बारे

बालों की जड़ों को करता है मजबूत
यदि आप अमरूद के पत्ते से बनाकर मिश्रण को या फिर अमरूद के आरोपों को अपने बालों की जड़ों पर अच्छी तरह से लगाकर अच्छी तरह से मसाज करते तो यह जैन डैंड्रफ को जड़ से खत्म करके आपके स्कैल्प को साफ करने में बहुत मदद करता है अमरूद के पत्तों में विटामिन बी और विटामिन सी पाया जाता है जो आपके रोम छिद्रों को पोषित करने के लिए बहुत ज्यादा मदद करता है।

बालों को करता है पोषण से भरपूर
अमरूद के पत्तों में बहुत से ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे बालों को बहुत फायदा पहुंचाते इसमें विटामिन सी पाया जाता है इसके अलावा इसमें रोगाणु रोधी anti-inflammatory एंटीबैक्टीरियल एंटीऑक्सीडेंट गुण भी मौजूद होते हैं जो हमारे बालों को पोषण प्रदान करने के लिए बहुत ज्यादा गुणकारी माना जाता है।

बालों को डैमेज होने से बचाता है
बहुत से केमिकल का इस्तेमाल होने की वजह से हमारे बाल बहुत ज्यादा खराब होते आ गए हैं ऐसे में गर्मियों में धूप के वजह से भी बाल बहुत ज्यादा डैमेज हो जाता है ऐसे में अमरूद के पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते जो बालों को नुकसान होने से बचाते हैं अमरूद के पत्तों में लाइकोपीन भी होता है जो बालों को धूप के हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणों से बचाने में मदद करता है।

बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है
अमरूद के पत्तों को बहुत प्राचीन काल से बालों को लंबा करने और बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए उपयोग किया जा रहा है इसमें विटामिन बी कांपलेक्स के गुण मौजूद होते हैं जो बालों को झड़ने से रोकने हैं साथ ही साथ बालों के विरोध को बढ़ाते हैं।

गंदगी को करता है साफ
बालों में ना चाहते हुए भी जोड़ों में गंदगी हो जाती है और बालों में भी गंदगी हो जाती है ऐसे में इन में जमी हुई महलों को हटाकर नमी प्रदान करने का काम करता है डैंड्रफ को रोकने में मदद करता और उन चित्रों को साफ करता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*