अरबी ही नहीं बल्कि इसके पत्ते भी होते है बेहद फायदेमंद, जाने इसके लाभ

अरबी को कई लोग अरवी भी कहते हैं, यह एक सब्जी होता है जिसको आप सभी खाते हैं। यह आसानी से बाजार में मिल जाता है, अरबी से सूखी सब्जी भुजिया रसदार सब्जी बनाई जाती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि अरबी के पत्तों से भी सब्जी व पकौड़े बनाया जाता है। इसकी सब्जी स्वादिष्ट तो होती ही है बल्कि बहुत पौष्टिक भी होती है। अरबी के पत्तों से औषधियां बनती है। इसमें विटामिन ए, बी, कैल्शियम, पोटेशियम, और एंटी-ऑक्सीडेंट बहुत मात्रा में होती है। जानिए किसको खाने से आप किन बीमारियों से छुटकारा पा सकता है

एसिडिटी के लिए फायदेमंद-
अरबी के पत्ते ऐड के लिए भी बहुत फायदेमंद हो सकते हैं अगर आपको पेट से जुड़ी कोई परेशानी है
# तो पत्ते की डंठल के साथ लेकर पानी में उबाल लें
# इस पानी में थोड़ी सी भी मिलाकर 3 दिन तक कम से कम 2 बार ले इससे आपको लाभ मिलेगा।

ब्लड प्रेशर
ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए भी उपयोगी है। अरबी में अधिक मात्रा में सोडियम और पोटेशियम और मैग्नीशियम के गुण पाए जाते हैं जो कि ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है इसके कारण तनाव भी नहीं होता और मूड भी अच्छा रहता है

केलोस्ट्रोल को कम करें
साधारण सब्जी बनाकर खाए जाने वाले अरबी के पत्ते में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा शून्य प्रतिशत होती है इसमें 1% वसा भी होता है जिन लोगों को ज्यादा कोलेस्ट्रोल की परेशानी होती है उनके लिए अरबी पते बहुत फायदेमंद होता अरबी पत्तों में मौजूद मेथी इवनिंग और फाइबर ट्राइग्लिसराइड को तोड़कर कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।

आंखों की रोशनी तेज करें
जिन लोगों की आंखों की रोशनी कम है। उनके लिए भी अरबी पत्ते बहुत फायदेमंद है अरबी पत्ते में विटामिन- ए भरपूर मात्रा में होता है जो आंखों की रोशनी तेज करने के लिए जरूरी है।

प्रेगनेंसी में फायदेमंद
गर्भवती महिला के साथ-साथ उसके बच्चे के लिए भी अरबी पत्ता बहुत फायदेमंद है क्योंकि इसमें बहुत मात्रा में पोषक तत्व होते हैं साथ ही अरबी में फोलिक एसिड की उच्च मात्रा होती है या भ्रूण मस्तिष्क तथा तंत्रिका तंत्र के विकास के लिए आवश्यक होता है इसका सेवन करने से पहले इसे अच्छी तरह से पका लेना चाहिए।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*