आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

आजकल लोग आमतौर पर आंखों की बीमारियों तथा रोशनी से परेशान है। बच्चे बूढ़े नौजवान सभी इस परेशानी से परेशान है कम उम्र में ही आंखों की रोशनी कम हो जाती है और इसके लिए हमें चश्मा लैंसेज पहनने पड़ते हैं। जो लोगों को ज्यादा पसंद नहीं होते हैं लेकिन कम आई साइट के वजह से मजबूरी में चश्मा तथा लैंसेज पहनने पड़ते हैं।
क्या आप चश्मा से छुटकारा पाना चाहते हैं तो कुछ घरेलू उपाय करके इससे हम काफी हद तक छुटकारा पा सकते हैं और यह उपाय बहुत ही प्रभावशाली है उपायों के साथ-साथ आप अपने जीवन शैली में भी सुधार करें और आंखों से जुड़े व्यायाम भी करें इससे आपको बहुत जल्दी ही फायदा मिलेगा-

तो आइए जानते हैं कुछ घरेलू और सरल उपाय–
1.विटामिन सी से भरपूर पदार्थों का सेवन करें
आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए विटामिन सी से भरपूर पदार्थ बहुत उपयोगी होते हैं नियमित सेवन करना आंखों की रोशनी को बढ़ा सकता है आंवले का जूस आंवले का मुरब्बा संतरा का जूस आप अपने में शामिल करें।

2.सरसों के तेल से पैरों के तलवों की मालिश
रोजाना रात को सोते समय गुनगुने सरसों तेल से पैरों के तलवों की अच्छे से मालिश करें और सो जाएं इससे आप की रोशनी तेज होती है।

3.बादाम मिश्री और सौफ का चूर्ण
60 बदाम 16 चम्मच सौंफ 12 चम्मच मिश्री को मिलाकर एक पाउडर बना लें और इससे कंटेनर में स्टोर करके रखें रोजाना रात को सोने के समय एक गिलास दूध गर्म करें उसमें दो चम्मच यह मिश्रण मिलाएं और सेवन करें। इससे बहुत जल्दी ही फायदा मिलेगा।

4.त्रिफला के पानी से आंखें धोने
रात को बर्तन में पानी डालें फिर उसमें त्रिफला मिलाकर ढक कर रख दे सुबह सबसे पहले उसी पानी से अपनी आंखों को अच्छी तरह से धोए।

5.तांबे के बर्तन का उपयोग
तांबे के बर्तन में पानी रखें तथा सुबह उठकर खाली पेट उस पानी का सेवन करें किस से भी बहुत फायदा मिलता है।

6.त्रिफला का सेवन
त्रिफला के पाउडर को शहद या घी के साथ मिलाकर रोज खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*