भूल से भी ना फेंके आंवले के बीज को, शरीर को होते है चमत्कारी फायदे, जाने सेवन के तरीके

सर्दियों का मौसम अपनी चरम सीमा पर है ऐसे में सर्दियों के मौसम में आंवले आसानी से हर जगह बिकते हुए नजर आ जाते हैं। आंवला हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है आंवले के अंदर मौजूद बहुत से पोषक तत्व हमारे शरीर और मानसिक स्वास्थ्य के लिए अनुकूल माने जाते हैं। सिर्फ आंवला ही नहीं आंवले के बीज भी हमारे लिए बहुत फायदेमंद है यह हमारे स्वास्थ्य को बहुत लाभ पहुंचाते हैं। विज्ञान के अनुसार आंवला विटामिन सी का बहुत बड़ा स्रोत है इसमें बहुत अधिक मात्रा में विटामिन सी की मात्रा पाई जाती साथ ही इसमें बहुत से विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। हम लोग अक्सर सोचते हैं कि आंवले का उपयोग करने लायक नहीं होता इसलिए आवले के बीच फेंक देते हैं, लेकिन आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि आंवले के साथ उसके बीच भी हमारे लिए बहुत फायदेमंद है आंवले का बीच कई शारीरिक परेशानियों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। आयुर्वेदिक दृष्टि से देखा जाए तो आंवले की गुठली हमारे लिए बहुत फायदेमंद है तो आज हम आपको आंवले के बीच के अनेकों फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं।

आंवले के बीज है पोषक तत्वों से भरपूर
आपको जानकर हैरानी होगी कि से आवला ही नहीं आप आंवले के बीच में भी बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। आंवले के बीज में पोटेशियम, कैल्शियम, विटामिन बी कांपलेक्स, कैरोटीन, आयरन और फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है। यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है यह हमारी स्किन की समस्याओं से लेकर पाचन की समस्याओं को भी ठीक करने में हमारी बहुत मदद करता है। आंवले के बीजों को धूप में सुखाकर और फिर इसका पाउडर यदि हम बनाकर तैयार कर लेते हैं और इसका रोजाना नियमित तौर पर पानी के साथ एक चम्मच का सेवन करते हैं तो यह हमें बहुत सी बीमारियों से बचाने में मदद करता है।

आंवले के बीच के सेवंथ के अनेकों फायदे

कब्ज की समस्या को करता है दूर
आंवले के बीज का सेवन आपके कब्ज की समस्या और पेट की समस्याओं से निजात दिलाने में मदद करता है इसके लिए अब गर्म पानी के साथ आंवले के बीज के पाउडर को अगर सेवन करते हैं तो पेट संबंधी सारी परेशानी को करता है दूर।

आंखों के लिए फायदेमंद
आंवले के बीज का रोजाना नियमित तौर पर सेवन करना आपकी आंखों की सारी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। आंखों में खुजली और जलन होने पर आंवले के बीच को यदि आप इस पर लगाएंगे तो इससे आपकी आंखों की सारी समस्याओं से निजात पा सकते है। इसके अलावा आंवले का रस आंखों में डालें इससे दर्द में आपको बहुत जल्दी आराम मिल जायेगा।

पथरी की समस्या में है असरदार
आपको बता देना चाहते हैं कि आंवले के बीज का पाउडर का रोजाना सेवन आपको बहुत सी बीमारियों से बचाता है ऐसे में पथरी की समस्या आजकल बहुत आम हो गई है ऐसे में हर व्यक्ति आज के समय में पथरी की समस्या से जूझ रहा है पथरी की समस्या से निजात पाने के लिए आंवले की गुठली का चूर्ण आपको नियमित तौर पर सेवन करना चाहिए।

स्किन संबंधित प्रॉब्लम्स को करता है दूर
स्किन की परेशानियों को दूर करने के लिए भी आंवले का बीज आपके लिए लाभदायक है। आंवले के बीच के इस्तेमाल स्किन से जुड़ी सारी समस्याओं को दूर करने के लिए लाभदायक है नारियल तेल में सूखे हुए आंवले के बीच का पेस्ट बना लेना चाहिए और इससे प्रभावित जगह पर लगाएंगे तो यह आप को बहुत फायदा पहुंचाएगा साथ ही साथ स्क्रीन की परेशानी को भी दूर कर देगा।

हिचकियां आने की परेशानी को करता है दूर
यदि आपको बार-बार हिचकी आने की समस्या है तो आप को आंवले के बीज का सेवन करना बहुत फायदा पहुंचाता है इसके लिए आंवले के बीच का पाउडर बना लें और शहद के साथ इसका सेवन करें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*