आखिर क्यों चढ़ाई जाती है हनुमान जी को तुलसी की माला,,, जाने इसके पीछे की पौराणिक कथा!!!*

मंगलवार का दिन हनुमान जी की पूजा अर्चना करने का सर्वश्रेष्ठ दिन माना जाता है। उन्हें प्रसन्न करने के लिए विभिन्न तरीके से उनकी पूजा अर्चना की जाती है। हनुमान जी को संकट मोचन का अवधा प्राप्त है। ऐसा माना जाता है कि यदि हमने बजरंगबली को प्रसन्न कर दिया और उनका आशीर्वाद हमें प्राप्त हो गया तो हमें जीवन में किसी भी संकट का सामना नहीं करना पड़ता है। हनुमान जी की पूजा अर्चना करने से सारे कष्टों का अंत हो जाता है। युगो युगो से हनुमान जी की पूजा अर्चना की जा रही है और हमारे देश में हनुमान जी के विभिन्न विभिन्न मंदिरे हैं और सबका विशेष महत्व है और सब जगह अलग-अलग प्रकार से उनकी पूजा-अर्चना की जाती है। लोग उन्हें अपनी श्रद्धा से बूंदी के लड्डू, मगज के लड्डू, कुमकुम, चोला जैसे सामान चढ़ाते हैं साथ ही कुछ लोग तुलसी की माला भी चढ़ाते हैं, लेकिन हममें से बहुत कम लोग होंगे जिन्हें यह बात पता होगी कि आखिर हनुमान जी को तुलसी की माला क्यों चढ़ाई जाती है। काशी का संकट मोचन मंदिर हो या फिर प्रयागराज का लेटे हुए हनुमान जी का मंदिर हर स्थान पर तुलसी का भोग बजरंगबली को चढ़ाया जाता है। लेकिन ऐसा क्यों किया जाता है इसके पीछे का रहस्य आज हम आपको बताएंगे।

तुलसी अर्पित करने के पीछे पौराणिक कथा
हनुमान जी को तुलसी और तुलसी की माला अर्पित करने के पीछे एक पौराणिक कथा रामायण से जुड़ी हुई है। ऐसा माना जाता है कि हनुमान जी श्री राम जी के परम भक्त थे, हनुमान जी राम भगवान और माता सीता को अपने माता पिता मानते थे, हनुमान जी को जब भी कोई परेशानियां होती थी तो वह सबसे पहले प्रभु श्री राम और माता सीता को बताकर उसका हल ढूढते थे। एक बार ऐसा हुआ कि वाल्मीकि ऋषि के आश्रम में मा सीता अपने हाथों से भोजन पका रही थी, तो पवन पुत्र आए और बोले “माता मुझे बहुत जोरों से भूख लग रही है भोजन दे दीजिए” सीता जी ने अपने हाथ का बना गरमा गरम खाना हनुमान जी को दे दिया। हनुमान जी सारा भोजन चट कर गये और फिर भी उन्हें भूख लग रही थी, यहां तक कि धीरे-धीरे भंडार गृह भी खाली होने लगे तब माता सीता ने राम जी के कहने पर हनुमान जी को खाने में एक तुलसी का पत्र दिया, तुलसी का पत्र खाते ही हनुमान जी का पेट भर गया और उनकी भूख शांत हो गई तभी से हनुमान जी के भोग में तुलसी के पत्तों को शामिल किए जाने की परंपरा चली आ रही है।

तुलसी की माला अर्पित करने के फायदे
ऐसी मान्यता है कि हनुमान जी को तुलसी अर्पित करने से हर संकट से मुक्ति मिल जाती है, और घर में सुख समृद्धि का वास होता है ऐसा माना जाता है कि मंगलवार के दिन हनुमान जी को तुलसी की माला चढ़ाने से धन लाभ के योग बनते है और मन से हर प्रकार का भय और चिंता समाप्त हो जाती है।

खुश करना चाहते हैं हनुमान जी को तो चढ़ाएं यह सामान

बूंदी के लड्डू
हनुमान जी को गुड़ और आटे से बने गुलगुले या फिर मीठी पूरी का भोग लगाया जाता है, और इसके साथ ही बूंदी के लड्डू भी उन्हें बेहद प्रिय है, ऐसा करने से आपके ऊपर के सभी प्रकार की ग्रह दशा दूर हो जाती है, इसके साथ ही बजरंगबली का भोग लगाने के लिए बेसन के लड्डू का भी प्रयोग किया जाता है।

अवश्य चढ़ाएं फूल
यदि आप हनुमान जी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो उन्हें लाल पीले रंग के फूल जरुर चढ़ाएं ऐसा माना जाता है कि हनुमान जी को लाल और पीले रंग के फूल बहुत प्रिय होते हैं, इसलिए उनकी पूजा में लाल और पीले रंग को उन्हें जरूर अर्पित करें। हनुमान जी को गुलाब गेंदा गुलाब या कमल का फूल चढ़ाने से आपकी सभी मनोकामना पूर्ण होती है।

सिंदूर चढ़ाएं
ऐसा माना जाता है कि हनुमान जी की प्रतिमा के सामने सिंदूर अर्पित करने से भय से मुक्ति प्राप्त होती है जब भी आप हनुमान जी को सिंदूर अर्पित करें तो थोड़ा सिंदूर अपने घर ले आए और अपने बिस्तर के नीचे रख दें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*