आज भी पाकिस्तान में मौजूद है शहीद भगत सिंह की हवेली, ये पाकिस्तानी परिवार सालों से कर रहा है देखभाल

भारत को आजाद कराने में कितने ही वीर बहादुरों ने अपनी जान कुर्बान कर दी. शहीद भगत सिंह भी भारत की आजादी में शहीद हुए थे. उन्हें 23 मार्च 1931 को आजादी की लड़ाई लड़ते हुए ब्रिटिश हुकूमत ने फांसी दे दी थी. भगत सिंह का घर आज भी पाकिस्तान में है, जहां उनका जन्म हुआ था. भगत सिंह की हवेली पाकिस्तानी पंजाब के शहर फैसलाबाद की तहसील जुडांवला में आज भी है.

भगत सिंह के दादा के इस घर को सरकार ने 4 साल पहले हेरिटेज साइट घोषित कर दिया था. 2 साल पहले इसे आम पब्लिक के लिए भी खोल दिया गया. इस हवेली के रखरखाव के लिए 2014 में फैसलाबाद डिस्ट्रिक्ट कोआर्डिनेटर ऑफिसर नुरूल अमीन मेंगल ने 5 करोड़ रुपए की रकम दी थी.

कई सालों से पाकिस्तान में भगत सिंह की यादों को संजोने का काम भगत सिंह मेमोरियल फाउंडेशन कर रहा है. 23 मार्च को उनकी शहादत दिवस के मौके पर मेले का आयोजन भी होता है. आज भी उनके दादा द्वारा 120 साल पहले लगाया गया आम का पेड़ वहां मौजूद है.

भगत सिंह के नाम पर गांव का नाम बदलकर भगतपुरा कर दिया गया है. हवेली में भगत सिंह की तिजोरी, चरखा और कई कीमती सामान आज भी मौजूद है. भगत सिंह की हवेली की देखभाल साकिब वरक करते हैं, वह सारा खर्चा भी खुद ही उठाते हैं. मुहम्मद सिद्दीकी रिटायर्ड अधिकारी हैं और 74 साल के हो चुके हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*