आज से ही शुरु कर दीजिए रोजाना दो लौंग चबाना, होंगे यह फायदे

भारतीय खाना में बहुत से मसाले उपयोग में लाए जाते हैं जो कि हमारे खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभकारी होते हैं, उनमें से ही एक लॉन्ग होता है जो ना सिर्फ हमारे खाने को स्वादिष्ट बनाता है बल्कि हमें स्वस्थ रखने में भी कारगर है।लॉन्ग का स्वास्थ्य लाभ पूरे विश्व में प्रसिद्ध है वैसे तो कोई भी इस छोटी सी जड़ी बूटी के अचंभित करने वाले स्वास्थ्य लाभ से अनजान नहीं होगा।

लॉन्ग ना केवल भारतीय खाना में अपनी जगह बनाई है बल्कि हिंदू पूजा में भी लॉन्ग का बहुत महत्वपूर्ण स्थान है इसमें बहुत से पौष्टिक गुण पाए जाते हैं जो कि हमारे दांत दर्द और बीमारियों से निजात दिलाने में उपयोगी है। लॉन्ग में पोटैशियम, सोडियम, कैलशियम, फास्फोरस, लोहा, मैग्नीज, फाइबर आयोडीन, विटामिन k, और विटामिन सी, पाए जाते हैं आयुर्वेद की मानें तो लॉन्ग का उपयोग बहुत सी दवाइयां बनाने के लिए भी किया जाता है आइए जानते हैं लॉन्ग खाने के फायदे।

दांतो के दर्द के लिए
अगर आपको दांतों में दर्द है तो लॉन्ग को अपने दांतों के बीच दबा के रखने से आपके दातों का दर्द चले जाएगा लॉन्ग में पोषक तत्व होते हैं जो कि दांतों के दर्द को ठीक करने के लिए महत्वपूर्ण होते हैं कभी भी किसी भी वक्त दांत में दर्द होने पर आप ऐसा कर सकते हैं इससे आधे घंटे के अंदर आपके दातों का दर्द ठीक हो जाएगा।

मुंह की दुर्गंध को दूर करता
अगर आपके मुंह से दुर्गंध आती है और समझ नहीं आ रहा है कि क्या करना चाहिए तो आपको रोज ब्रश करने के बाद लॉन्ग चबाना चाहिए इसमें प्राकृतिक एंटीसेप्टिक होता है जो कि आपके मुंह के अंदर के दुर्गंध को दूर करता है।

एसिडिटी की समस्या से राहत
लॉन्ग में मौजूद एंजाइम पाचन की स्तर्व को बढ़ाने का काम करते हैं जिससे कि आपका डाइजेशन सिस्टम मजबूत होता है और एसिडिटी जैसी समस्या नहीं होती। रोज सुबह खाली पेट में लॉन्ग आना चाहिए।

जोड़ों के दर्द से छुटकारा दिलाए
लॉन्ग में anti-inflammatory गुण होता है जो कि आपको जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में उपयोगी है इसके अलावा यह मांसपेशियों के दर्द और गठिया के दर्द को भी कम करता है। यदि आपकी मांसपेशियां सूज गई है तो भी लोंग खाने से वह ठीक हो जाता है, अगर आपको गठिया बीमारी की शिकायत है तो दिन में दो बार लॉन्ग खाना चाहिए इससे आप जोखिम को कम कर सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*