आठवीं पास व्यक्ति केले के कचरे से कमा रहा है करोड़ो

हर व्यक्ति के अंदर कुछ ना कुछ टैलेंट तो होता ही है. अगर वह अपने टैलेंट को पहचान ले और सही दिशा में काम करें तो उसे सफलता मिलने से कोई नहीं रोक सकता. लेकिन ज्यादातर लोग अपनी फूटी किस्मत को लेकर रोते रहते हैं. पर आज हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बता रहे हैं जो आठवीं पास है. लेकिन आज करोड़ों रुपए कमा रहा है.

यह कहानी है तमिलनाडु के मदुरै के मेलाक्कल गांव के रहने वाले PM Murugesan की जो केले के कचरे से करोड़ों की कमाई कर रहे हैं. वह केले के कचरे से कटोरी, टोकरी, बास्केट और अन्य चीजें बनाकर कमाई करते हैं. उनकी बदौलत सैकड़ों लोगों को भी रोजगार मिल रहा है.

Murugesan ने एक ऐसी मशीन बनाई है जो केले के कचरे को रस्सी में बदल देती है. हालांकि इसमें कुछ और चीजों का भी इस्तेमाल किया जाता है. Murugesan आठवीं कक्षा तक पढ़े हैं. उनका बचपन बेहद गरीबी में बीता, जिस वजह से उन्होंने पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी. कभी भी उन्होंने इसे अपनी कमजोरी नहीं बनने दिया.

Murugesan को अपने पिता के साथ खेतों में भी काम करना पड़ता था. खेती करते हुए उन्होंने कई तरह के प्रयोग किए और उन्हें असफलता ही हाथ लगी. 2008 में Murugesan ने अपने परिवार के साथ मिलकर केले के पेड़ के कचरे का इस्तेमाल करने का काम करने का निर्णय किया.

Murugesan ने नारियल की भूसी से रस्सियां बनाने वाली मशीन में केले का कचरा डाला और उन्हें लगा था कि इससे उन्हें केले की रस्सी प्राप्त हो जाएगी. लेकिन उनका यह आईडिया फेल हो गया. बाद में Murugesan ने खुद ही एक मशीन बनाई. मशीन बनाने के बाद उन्होंने BIRAC से संपर्क किया और मदद मांगी. उन्होंने अपनी मशीन देखने के लिए अधिकारियों को बुलाया.

जब अधिकारियों ने मशीन देखी तो जमकर तारीफ की. आखिरकार Murugesan ने डेढ़ लाख रुपए का निवेश कर इस मशीन को पेटेंट करा लिया. Murugesan ने ‘M S Ropes Production Center’ नामक कंपनी खोल ली, जिसका साल का टर्नओवर लगभग 1.5 करोड़ रुपए है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*