नवरात्र में खाये कच्चे केले की टिक्की, होंगे सेहत को ये फायदे, जाने बनाने का तरीका

अब कुछ दिनों में नवरात्रि आ जाएगी चैत्र नवरात्रि आने पर सभी लोग पूजा-अर्चना में भीड़ लग जाते हैं।ऐसे में बहुत से लोग नवरात्रि के 9 दिन तक माता की पूजा अर्चना के साथ 9 दिन का व्रत भी रखते हैं ऐसे में उन्हें ऐसी चीजों का सेवन करना जरूरी होता है जो उनके शरीर में प्रोटीन विटामिंस की कमी ना होने दें। हम अनाज का तो सेवन उपवास के दौरान नहीं कर सकते लेकिन हम कुछ ऐसी चीजों को अपने खाने में जरूर शामिल कर सकते हैं जो पूछा पोषक तत्वों से भरपूर हो ऐसी चीजों को यदि आप नवरात्रि के व्रत में अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो यह आपके शरीर में किसी भी प्रकार की कमी नहीं होने देगा। ऐसे में आप अलग-अलग तरह के फलाहार बनाकर उसका सेवन कर सकते हैं आज हम आपको कुछ केले की टिक्की के बारे में बताएंगे आप केले की टिक्की का सेवन कर सकते हैं। इसका सेवन करना आपके लिए बहुत फा आर में कर सकते हैं इसका सेवन करना आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है ऊपर से आपको बता दें यदेमंद होता है ऊपर से आपको बता दे की केले में फाइबर की अधिक मात्रा मौजूद होती है। जिससे इससे बने किसी भी चीज का सेवन यदि आप करेंगे तो आपको बार बार भूख लगने की समस्या कभी भी नहीं होगी साथ ही साथ या आपके शरीर को एनर्जेटिक रखने के लिए भी बहुत फायदेमंद होगा इसलिए कच्चे केले की टिक्की खाना आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।

व्रत के दौरान केले खाना है बहुत फायदेमंद
आपको बता दें कि केले में फाइबर की बहुत अधिक मात्रा मौजूद होती है जो आपके लिए बहुत फायदेमंद होती है इसके अलावा आपको इसकी वजह से भूख लग बार बार भूख लगने की समस्या भी खत्म हो जाती है इसमें हेल्दी स्टाफ भी मौजूद होता है जो आपके पेट संबंधी परेशानियों को दूर करके कब्ज जैसी शिकायत को दूर कर देता है कच्चे केले का सेवन करने से आपका पेट बहुत लंबे समय तक भरा भरा महसूस होता आपको बार बार भूख नहीं लगती है। जिससे आपको बार-बार कुछ कुछ खाने की जरूरत नहीं पड़ती है इसमें विटामिन बी सिक्स और विटामिन सी बहुत अधिक मात्रा में मौजूद होता है इसलिए कच्चे केले की टिक्की खाने से आपके शरीर को एनर्जी मिलती है। इसके साथ ही यह आपके शरीर को रोगों से लड़ने के लिए भी बहुत ज्यादा मजबूत बनाता है जब आपकी किडनी के लिए भी बहुत अच्छा क्योंकि सटेशन की बहुत अधिक मात्रा में होती साथ ब्लड प्रेशर लेवल को भी कंट्रोल रखने का काम करता है इसलिए आपको यह बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है और यह खाने में भी बहुत ज्यादा स्वादिष्ट होता है आज आर्टिकल में हम आपको इसके बनाने की विधि पूरे विस्तार से बताएंगे—

कच्चे केले से इस प्रकार तैयार करें टिक्की

आवश्यक सामग्री
केले की टिक्की बनाने के लिए आपको इन सामानों की जरूरत होगी–
■कच्चे केले 4
■कॉर्नफ्लोर
■बारीक कटी हुई हरी मिर्च
■लाल मिर्च पाउडर
■काली मिर्च
■नींबू का रस
■हल्दी पाउडर
■तेल
■धनिया पाउडर
■गरम मसाला
■नमक
■तेल या घी

बनाने की विधि
कच्चे केले की टिक्की बनाना बहुत ही ज्यादा आसान होता है आप इसे घर पर आसानी से तैयार कर सकते हैं बस आपको इसके बनाने का सही तरीका ज्ञात होना चाहिए।

■एक बर्तन में पानी गर्म होने के लिए आप रख दे।
■पानी गर्म होने के बाद इसमें कच्चे केले को डाल दें कच्चे केले जब तक मुलायम नहीं हो जाते तब तक आप उसे अच्छी तरह से उबालें।
■ ठंडा होने के बाद इसके छिलके निकालकर अलग कर दें।
■अब में केले को अच्छी तरह से मैश कर ले।
■ इसमें लाल मिर्च पाउडर कॉर्नफ्लोर नींबू का रस धनिया पाउडर गरम मसाला सभी को डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दे।
■अब इस मिश्रण को अच्छी तरह से गूथ लें अब इस मिश्रण से छोटी-छोटी टिक्की बना ले।
■ इसके बाद एक कढ़ाई में तेल या घी गर्म करके इंतिकी हो को डाल कर ब्राउन होने तक दोनों तरफ से अच्छी तरह पकाएं।
■केले की टिक्की बनकर तैयार है बस आप बारीक कटी हुई धनिया पत्ती से इसे अच्छी तरह से सजा सकते हैं और खा सकते हैं व्रत के दौरान इसका सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है।

केले की टिक्की खाने के फायदे
केले की टिक्की खाने से आपको बहुत से फायदे प्राप्त हो सकते हैं–
■नवरात्रि के व्रत के दौरान तो यह और भी ज्यादा फायदेमंद होता है यह आपके बार बार भूख लगने की परेशानी को भी दूर करता है।
■ आपके मोटापा को कम करने में भी मदद करता है।
■पाचन क्षमता को दुरुस्त करता है।
■ शुगर लेवल को भी कंट्रोल करने का काम करता है।
■ दिल के लिए भी बहुत ज्यादा अच्छा है।
■ त्वचा और बालों के लिए भी के लिए बहुत फायदेमंद है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*