इंग्लिश थी कमजोर तो कॉलेज में सब उड़ाया करते थे मजाक, आज वही सुरभि गौतम हैं IAS अधिकारी

यूपीएससी परीक्षा हर किसी के लिए पास करना संभव नहीं होता है. इस परीक्षा के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है. ऐसी ही कहानी है IAS सुरभि गौतम की, जो मध्यप्रदेश के सतना जिले के अमदरा गांव से ताल्लुक रखती है. सुरभि ने 2016 में यूपीएससी परीक्षा पास की और उन्होंने 50वीं रैंक हासिल की थी. इसके बाद उनका चयन आईएएस अधिकारी के रूप में हो गया.

सुरभि के पिता MP मईहर कोर्ट में वकील हैं और उनकी मां हाई स्कूल में टीचर हैं. सुरभि ने दसवीं में गणित और विज्ञान में 100 अंक प्राप्त किए थे. 12वीं की परीक्षाओं से कुछ दिन पहले सुरभि को बुखार आ गया था, जिस वजह से उन्हें बहुत दिक्कतें हुई थी. लेकिन फिर भी उन्होंने अच्छे नंबरों से 12वीं पास की.

फिर सुरभि ने स्टेट इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा दी और उन्हें भोपाल के इंजीनियरिंग कॉलेज में दाखिला मिल गया. हालांकि सुरभि हिंदी मीडियम से पढ़ी हुई थी. लेकिन इंजीनियरिंग कॉलेज में बच्चे इंग्लिश मीडियम स्कूल से थे, जिस वजह से सुरभि की अंग्रेजी कमजोर थी और हर कोई उनका मजाक उड़ाता था. लेकिन फिर भी उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और अंग्रेजी को बेहतर किया.

सुरभि ने पढ़ाई पर पूरा ध्यान दिया. सुरभि को कॉलेज प्लेसमेंट के समय TCS में जॉब मिल गई. लेकिन उनका लक्ष्य तो कुछ और ही था. सुरभि ने 2013 में IES परीक्षा भी पास कर ली थी. लेकिन वह आईएएस अधिकारी बनने की तैयारी करती रही. आखिरकार 2016 में उनका सपना सच हो गया.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*