ये कड़वी सब्जियां और फल है पोषक तत्वों से भरपूर, खाने से मिलते है ये फायदे

हम सभी को कड़वी स्वाद वाली चीजें चाहे वह सब्जी हो या फल बिल्कुल भी नहीं पसंद होती, हम इनका हमेशा सेवन करने से बचते हुए नजर आते हैं। हम वही खाना पसंद करते हैं जिसका स्वाद हमारी जी को भाता है। कई हरी सब्जियां और फल ऐसे होते हैं जो स्वाद में अत्यधिक कड़वे होते हैं इन्हें लोग बिल्कुल भी पसंद नहीं करते हैं लेकिन यदि सेहत के लिहाज से इसे देखा जाए तो यह हमारे लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होते हैं कड़वी सब्जियों की लिस्ट में सबसे पहला नाम करेले का आता है। करेले को देखते ही सारे बच्चे और बड़े भी मुंह बनाने लगते हैं यह लोगों को बिल्कुल भी पसंद होता लेकिन देखा जाए तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है। ऐसे ही अन्य कड़वी सब्जियां और फल ऐसे हैं जिनका सेवन करना किसी को पसंद तो नहीं होता है लेकिन यह हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इन्हें यदि आप अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो यह आपके शरीर को विभिन्न प्रकार के लाभ पहुंचाएगा जैसे आप के खून को साफ करेगा शरीर को डिटॉक्सिफाई करता है, पाचन तंत्र को अच्छा करेगा, साथ ही साथ इसमें बहुत से पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं जो आपको विभिन्न प्रकार की बीमारियों से लड़ने के लिए का बिल बनाते हैं ऐसे में इन्हें आपको जरूर डाइट में शामिल करना चाहिए।

जाने आख़िर क्यों कड़वे फूड्स सेहत के लिए होते हैं फायदेमंद

बहुत से ऐसे शोध कार्य हुए हैं और डॉक्टर न्यूट्रीशन भी इस बात का दावा करते हैं कि आपको कड़वे फूड्स ज्यादा लाभ पहुंचाते हैं या खाने में जरूर कड़वे होते हैं लेकिन या अनेक तरह से आपको फायदे पहुंचाते हैं इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं तो चलिए जानते हैं कड़वे फूड है सेहत के लिए किस वजह से फायदेमंद—-

■आपको बता देना चाहते हैं कि कड़वे फूड्स हमारे पेट सम के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होते हैं यह पूरे पाचन तंत्र को अच्छे से काम कराने के लिए बहुत कारगर साबित होते हैं कड़वे स्वाद के रिसेप्टर्स ना केवल मुंह में बल्कि पूरे पाचन तंत्र में मौजूद होते हैं इसलिए जब भी आप कड़वे स्वाद वाले फूड खाते हैं तो आपकी आप भोजन को तोड़ने के लिए पाचक एंजाइम छोड़ती है जिससे पाचन आपका बहुत ज्यादा बेहतर होता है।

■ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए भी कड़वे फूड्स बहुत ज्यादा फायदेमंद होते हैं क्योंकि इन में कड़वाहट बहुत अधिक मात्रा में होती है जिससे यह हमारे ब्लड में घूमने के बाद हमारे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करती है इसलिए यह डायबिटीज के मरीजों के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित होता है।

■अन्य फुड के मुकाबले कड़वे फूड्स में एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं जो हमारी स्किन के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद माने जाते हैं इसके अलावा देखा जाए तो हृदय रोग और डायबिटीज जैसे बीमारियों के खतरे को कम करने के लिए भी यह कड़वे फूट सबसे ज्यादा फायदेमंद होते हैं।

■ कड़वे फूड्स में फाइबर की बहुत अधिक मात्रा मौजूद होती है इसलिए यह हमारे पेट के लिए बहुत फायदेमंद है इसमें जितने ज्यादा फाइबर की मात्रा अधिक होती है उतना हमें बार बार भूख लगने की समस्या नहीं होती है जिससे हमारा भूख कंट्रोल में रहता है और हमारा वजन भी इससे कंट्रोल में रहता है।
इम्यूनिटी को स्ट्रांग करने के लिए भी कड़वे फूड बहुत फायदेमंद होते हैं आपको किसी भी प्रकार की सर्दी जुकाम बुखार जैसे या फिर वायरल इंफेक्शन हो गया है वायरल बैक्टीरियल इंफेक्शन हो गया है तो आपको कड़वे फूड का सेवन अत्यधिक मात्रा में करना चाहिए यह इम्यूनिटी को स्ट्रांग करता है।

■आपको बता देना चाहते हैं कि शरीर के विषाक्त पदार्थों का बाहर निकलना अत्यंत आवश्यक होता है ऐसे में कड़वे फूड का सेवन करना बहुत फायदेमंद साबित होता है या आपके शरीर से विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालता है साथ ही साथ खून को साफ करने का काम भी बहुत तेज गति से करता है जिससे आपको विभिन्न प्रकार के साथ संबंधी लाभ प्राप्त होते हैं।

इन पांच कड़वे फूड का सेवन करना स्वास्थ्य को पहुंचाता है अनेक लाभ

करेला
करेला सबसे ज्यादा कड़वी सब्जियों में से एक है लेकिन इसमें पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं इसमें विटामिन कैरोटीन पोटैशियम मैग्निशियम आदि भरपूर मात्रा में होते हैं इसके अलावा इसमें विटामिन ए विटामिन बी विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट भी भरपूर मात्रा में होते हैं जो आपको विभिन्न प्रकार के लाभ पहुंचाता है यह शरीर में किडनी में पथरी कैंसर एलर्जी एनीमिया आदि से बचाने में बहुत कारगर साबित होता है साथ ही त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

कद्दू
कद्दू या इसी प्रजाति के अन्य सब्जियां जैसे तोरई सीता पलगिया आदि भी कच्ची होने पर स्वाद में हल्की हल्की कड़वी होती है इसे अच्छी तरह से पका कर खाने में इसका स्वाद मीठा सा लगता है यह भी हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है कद्दू का गूदा कड़वा होता है स्वास्थ्य दिल के लिए कद्दू और उसके बीच का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो इम्यूनिटी को स्ट्रांग करता है।

करें मेथी का सेवन
मेथी का सेवन करना भी आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है इसका भी स्वाद कड़वा होता है यदि बात की जाए मेथी के बीच की तो मेथी के बीच विश्वास बहुत ज्यादा कड़वे होते लेकिन यह बहुत ज्यादा फायदेमंद है आयुर्वेदिक की दृष्टि से भी इसे बहुत ज्यादा बेहतरीन माना गया है यह इन्सुलिन रेजिस्टेंस को नियंत्रित करने का काम करता है और शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए भी बहुत कारगर है।

कोकोआ
कोकोआ पॉलीफेनॉल से भरपूर होने के कारण इस में शक्तिशाली anti-inflammatory गुण भी मौजूद होता है जो आपके शरीर में रक्त के प्रवाह को बेहतर करने के लिए बहुत कारगर है ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए और कोलेस्ट्रॉल में सुधार करने के लिए डॉक्टर का चॉकलेट कोको का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*