इन छोटे-छोटे गलतियों की वजह से होता है चेहरों पर झाइयां

हर व्यक्ति चाहता है कि उसकी त्वचा खूबसूरत दाग रहित हो और यह सब की दिली ख्वाहिश होती है लेकिन कई बार कुछ वजह से चेहरे पर अनचाहे दाग धब्बे उभर आते हैं। साथ ही साथ बहुत प्रकार के फाइन लाइंस रिंकल्स और दूरियां झाइयां सभी आने लग जाती है। जिसकी वजह से हमारा खुद का कॉन्फिडेंस तो बहुत ज्यादा कम हो जाता है। साथ ही साथ हमारे चेहरा पहले से बहुत बुरा नजर आने लगता है। यदि बात की जाए झाइयों की तो आमतौर पर झाइयां आंखों के नीचे पाई जाती है। झाइयां होने के कारण अलग-अलग हो सकते कई बार ऐसा पेट की गड़बड़ी की वजह से भी होता है, या फिर यह हार्मोन के असंतुलन की वजह से भी होता है। झाइयों के इलाज के लिए बाजार में विभिन्न प्रकार के डॉक्टर दवाइयां उपलब्ध है लेकिन इसके बाद भी कई बार ऐसा होता है कि हमारी झाइयां ठीक नहीं हो पाती है। इसके लिए बहुत से लोग अलग-अलग कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का भी इस्तेमाल करते हैं लेकिन फिर भी यकीन नहीं हो पाता है। यदि बात की जाए की जाए या होती क्यों है तो इसके पीछे का कारण हमारी ही कुछ गलतियों की वजह से होता है हमारे ही द्वारा की गई कुछ गलतियों की वजह से ही झाइयां हमारी स्क्रीन पर बहुत बढ़ती चली जाती हैं और इन गलतियों को दोहराते रहने के बाद यदि हम डॉक्टर से इसका इलाज भी कराते हैं तो इस बार ट्रीटमेंट भी बेअसर हो जाता है। इसलिए आपको आपकी गलतियों के बारे में पता होना चाहिए जो कारण बनता है झाइयों का और हो जाए आप पूरी तरह से सावधान—

इन गलतियों की वजह से होती है झाइयां

शरीर में होता है हार्मोन चेंजेज
कुछ महिलाएं जो गर्भ अवस्था में है उन लोगों में बहुत से हारमोंस के चेंज इसके वजह से चेहरे पर झाइयां होने लगती है इन दिनों शरीर में मेलानिन हार्मोन का निर्माण अधिक होता है जिससे चेहरे पर झाइयां पड़ने लग जाती हैं।

तनाव भी है कारण
आपको हम बता देना चाहते कि चेहरे में झाइयां दाग धब्बे और बूढ़ा नजर आने का एक कारण हमारे तनाव भरी जिंदगी भी है आजकल के समय में लोग इतने ज्यादा तनाव में रह रहे हैं जिसकी वजह से उन्हें स्किन संबंधी परेशानियां होने लगती तनाव के कारण भी मिला नैन हार्मोन का लेवल बढ़ने लगता है जैसे चेहरे पर झाइयां होने लगती है ऐसे में आपको जरूरी है कि आप अपने तनाव को दूर करें।

अगर है किसी प्रकार की स्किन डिसीज
आपको हम बता देना चाहते हैं कि बहुत सी ऐसी स्किन प्रॉब्लम्स होती है जैसे कि एग्जिमा सनबर्न स्क्रीन सर्जरी इसकी वजह से भी स्किन डिजीज भी होने लग जाती हैं और यह भी झाइयों का कारण बनती है। आपकी स्किन बेदाग, ग्लोइंग, जवां, हैल्दी बने रहे तो हेल्दी लाइफ़स्टाइल को आप को फॉलो करना चाहिए इसके साथ ही हेल्दी डाइट को भी आपको फॉलो करना चाहिए।

धूप की वजह से भी होती है झाइयां
आपको हम बता देना चाहते हैं कि गर्मियों के मौसम में या फिर धूप तो हर मौसम में निकलता है ऐसे में बार-बार धूप में घूमने की वजह से चेहरे में झाइयां उत्पन्न हो जाती है तेज धूप में यदि आपका स्क्रीन बार-बार उसके संपर्क में आएगा तो यह आपके इसकी संबंधी परेशानी स्किन टैनिंग के साथ-साथ ध्यान झाइयों का भी कारण बनती सूर्य की यूवी किरणों से त्वचा को नुकसान पहुंचता है ऐसे में तेज धूप से जानने से आपको बचना चाहिए या फिर अपने चेहरे पर सन क्रीम या फिर मास्क लगाकर जाना चाहिए।

परफ्यूम और डीयो
आपको हम बता देना चाहते कि परफ्यूम ऑडियो ऐसी चीजें हैं जिस का रोजाना इस्तेमाल करने की वजह से भी चेहरे पर झाइयों बढ़ सकती है इतना ही नहीं वे शैली पर सीधे इनका इस्तेमाल करने हैं जिससे इसमें मौजूद ढेरों केमिकल स्किन को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं लिहाजा सीधे स्किन पर परफ्यूम स्प्रे कभी भी नहीं लगाना चाहिए यही कारण बनती है झाइयों की।

तमाम तरह की ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल
लोग अलग-अलग परेशानियों को दूर करने के लिए अलग-अलग तरह के प्रोडक्ट ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं इन सब के साइड इफेक्ट की वजह से भी हमारे इस स्क्रीन पर झाइयां पड़ने लग जाती हैं तो आपको इस पर ध्यान देना चाहिए।

स्मोकिंग
आपको बता देना चाहते हैं कि झाइयों और इस किन परेशानियों का मुख्य कारण स्मोकिंग भी है। ज्यादा मात्रा में इसको स्मोकिंग करने की वजह से डाक सर्कल जैसी परेशानियां देखने को मिलती है साथ ही साथ यह झाइयों का भी मुख्य कारण बनती है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*