इन फलों का सेवन करने से होता है लीवर मजबूत, जाने एक्सपर्ट के अनुसार कौन से हैं वे फल।

लीवर हमारे शरीर का एक अभिन्न अंग है और यह एक ऐसा अंग होता है जो हमारे शरीर का महत्वपूर्ण हिस्सा है और इसका सुचारू रूप से कार्य करना बहुत ज्यादा जरूरी हैं, तभी हमारे शरीर की कई कार्यप्रणाली बेहतर तरीके से काम करेगी। अगर इसमें थोड़ी सी भी कमी आ जाए या फिर दिक्कत आने लग जाए या फिर यह कमजोर पड़ जाए तो हमारे शरीर भी कमजोर होने लगेगा। साथ ही साथ शरीर के कई कार्य रुक जाएंगे जो गंभीर बीमारियों को उत्पन्न करने सकते हैं। खराब खानपान के वजह से आज के समय में लीवर कमजोर होने की समस्या देखी जा रही है। यह समस्या सबसे ज्यादा देखी देखो मिलती है। जिस कारण वह ठीक तरीके से कार्य नहीं कर पाता है इसलिए शरीर को अच्छा रखने के लिए आपको लीवर को मजबूत बनाए रखना भी बहुत जरूरी है। यहां पर कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ आपको हम बताने जा रहे हैं जिसका आप इस्तेमाल करके अपने लिवर को मजबूत बनाने में लाभ ले सकते हैं। लीवर कमजोर यदि हो जाए तो शरीर द्वारा खाए हुए खाने से हमें पोषक तत्व तक का प्राप्त नहीं हो पाता है जैसे कि प्रोटीन का संश्लेषण नहीं होता है। जिससे कि कमजोर लिवर वाले लोगों में आपने प्रोटीन की कमी देखी होगी दूसरा शरीफ खुद को सही तरीके से डिटॉकस डिटॉक्सिफाई नहीं कर पाता है। जिसकी वजह से हमारे शरीर में अंदर ही अंदर विभिन्न प्रकार की बीमारियां पड़ने लगती है। ऐसे में आपके लीवर का मजबूत होना अत्यंत आवश्यक है लेकिन आप लीवर को मजबूत बनाने के लिए अपने आहार को अच्छा बना सकते हैं। हमारे आहार में ही कुछ ऐसी चीजों को आप शामिल कर सकते हैं जिसके सहारे आप अपने शरीर के लीवर को मजबूत बनाने में मदद ले सकते कुछ फलों में पाए जाने वाले ऐसे एंजाइम्स और पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर को डिटॉक्स करने में और साथ ही साथ स्वस्थ बनाने में बहुत मदद करते हैं इसमें प्रोटीन विटामिंस की भी बहुत अधिक मात्रा पाई जाती है जो हमारे सेहत के लिए बहुत अच्छा है तो ऐसे ही कुछ फलों के बारे में आज हम आपको बताएंगे जो आपके लीवर को मजबूत करने के लिए बहुत लाभदायक है।

करे लीवर को मजबूत और शामिल करें इन फलों को अपने आहार में

करे क्रेनबेरी का सेवन
आपको बता देना चाहते कि क्रेनबेरी का सेवन करके भी आप लीवर को मजबूत बना सकते हैं। क्रैनबेरी में एंटीऑक्सीडेंट और अन्य पोषक तत्व बहुत अधिक मात्रा में पाए जाते हैं क्रेनबेरी एक शक्तिशाली प्रकार का एंटी ऑक्सीजन होता है जो शरीर से मुक्त कणों को प्लस करने में बहुत मदद करता है यही लीवर के कामकाज को तेज करने में भी मदद मदद करता है इसलिए इसका सेवन आप रोजाना कर सकते हैं।

करे सेब का सेवन
आपको बता देना चाहते हैं कि से हमारे सेहत के लिए कितना चार्ज है किसी को बताने की जरूरत नहीं है यहां तक कि डॉक्टर से भी सेब के सेवन के लिए कहते हैं अगर आपके पास इनमें से कोई फल नहीं है तो आप रोजाना सुबह एक सेब का सेवन कर सकते जो आपके शरीर को ब्लॉक करने में मदद करता है जय लीवर को मजबूत रखने में भी बहुत कारगर होता है ज्यादातर लोग लिवर डिटॉक्स करने के लिए सेव का सिरका पीते जबकि अगर आप रोज सिर्फ आएंगे तो आपको सेब के सिरके की सेवन करने की जरूरत नहीं होगी तो आप जरूर सेब का सेवन करें।

करे तरबूज का सेवन
तरबूज का सेवन करके भी आप अपने शरीर में लीवर को मजबूत कर सकते हैं या आपके लीवर को और बॉडी को डिटॉक्सिफाई करने में बहुत मदद करता है साथ ही साथ दिया आपकी बॉडी को हाइड्रेट रखने में भी बहुत मदद करता है इसलिए यदि आप का लीवर कमजोर हो रहा है तो आप इसका सेवन करें।

ग्रेपफ्रूट का सेवन
ग्रेपफ्रूट जिसे चकोतरा कहते हैं यह फाइबर के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है ऐसे में से बहुत से ऐसे गुण और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो हमारे सेहत के लिए बहुत अच्छा है इसमें ऐसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो लीवर को अंदर से हेल्दी रखने में बहुत मदद करते हैं और लिवर संबंधी परेशानियों को भी दूर करते हैं इसलिए आप ही से रोजाना अपने खाने में शामिल कर सकते हैं।

अंगूर का सेवन करें
अंगूर में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है इसके साथ ही अंगूर में पानी की भी बहुत अधिक मात्रा पाई जाती है या हमारे लिवर को डिटॉक्सिफाई करने में बहुत मदद करता है ऐसे में आपको विटामिन सी से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए इसलिए अंगूर का सेवन करना बहुत गुणकारी होता है रेगुलर अंगूर खाने से आपके आर के लिवर में कुछ एंड जेंट्स को तेज करता है और इससे कामकाज को बेहतर बनाता है।

नाश पत्ती है फायदेमंद
काटेदार नाशपति को आपने देखा ही होगा। लेकिन हम आपको बता देना चाहते हैं कि कांटेदार नाशपति के जूस को अब लीवर को मजबूत रखने के लिए इसका सेवन कर सकते हैं या विभिन्न प्रकार के रोगों से बचाने में बहुत मदद करते काटे दार नाशपत्ति पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने के लिए भी बहुत मदद करते हैं।

करे केले का सेवन
केला हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है ऐसे में केले का रोजाना इस्तेमाल करना आपको शरीर को बहुत लाभ पहुंचाता है लेकिन के लिवर के लिए भी बहुत अच्छा है यदि आपको लीवर संबंधी परेशानियां है तो आपको केले का सेवन करना चाहिए इसमें मोनू ऑन सेंचुरिज फैट और ओमेगा 3 फैटी मौजूद होता है यह हैल द फैट सेल्यूलर स्तर पर इंसुलिन को स्थानांतरित करने में मदद करता है साथ ही इससे कामकाज को तेज करता है और लीवर को मजबूत बनाता है इसलिए स्तर से भर जाना करें।

ब्लूबेरी
ब्लूबेरी में एंथोसाइन मौजूद होता है जो एक प्रकार का एक्स एंटी ऑक्सीडेंट है इसका अर्थ लीवर एंजाइम को बढ़ाने के लिए बहुत मदद करता है इसलिए आप ब्लूबेरी का भी सेवन अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

करे पपीते का सेवन
पपीता हमारे सेहत के लिए कितना अच्छा है या किसी को बताने के लिए जरूरी नहीं है लेकिन क्या आप जानते कि हमारे लीवर के लिए भी बहुत अच्छा सुबह जल्दी खाली पेट पपीता का सेवन करेंगे तो यह आपके पेट संबंधित कब से संबंधित सारी परेशानियों को दूर करेगा साथ ही साथ आपके लीवर को मजबूत बनाने में भी बहुत मदद करेगा।

करें अंजीर का सेवन
अंजीर का सेवन भी बहुत फायदेमंद होता है इसे ड्राई फ्रूट की श्रेणी में रखा गया है लेकिन इसमें डाइटरी फाइबर मौजूद होने की वजह से यह लिवर डैमेज को रोकता है साथ ही साथ यह beta-carotene और विटामिन फ्री रेडिकल्स के कारण होने वाले नुकसान और से भी आप को बचाने में मदद करता है इसलिए इसका सेवन आप कर सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*