इन बीमारियों से जूझ रहे लोग भूल कर भी ना खाएं फूलगोभी, हो सकता है नुकसान

फूलगोभी भारत में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला सब्जी में से एक है लोग इसे बड़े चाव से खाते हैं इससे बने पराठे, आलू गोभी की सब्जी या फिर गोभी के पकौड़े बहुत स्वादिष्ट लगते हैं इसके अलावा फूलगोभी से बहुत से अलग-अलग डिश बनाई जाती है इन सबसे अच्छी बात यह है कि इसे पकाना बेहद आसान होता है लेकिन आप नहीं जानते कि बाहर से साफ सुथरी और सुंदर दिखने वाली फुल गोभी आपके लिए किसी जहर से कम नहीं है इसे खाने से आपको कुछ नुकसान हो सकते हैं।

फूलगोभी में पाए जाने वाले पोषक तत्व की बात करें तो इसमें एंटीऑक्सीडेंट, फाइटोन्यूट्रिएंट्स, फोलेट, विटामिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं इस सब्जी में सल्फ्यूरिक रसायन भी बहुत मात्रा में पाया जाता है जिन्हें ग्लूकोसिनलेट्स कहा जाता है इतना ही नहीं इसमें मैग्नीज, तांबा, लोहा, कैल्शियम, और पोटेशियम जैसे खनिज भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं लेकिन इन सभी पोषक तत्वों के पाए जाने के बावजूद कुछ ऐसे लोग हैं जिनको फूलगोभी खाने से बचना चाहिए नहीं तो उनको हो सकता है नुकसान आइए जानते हैं कैसे।

ऐसे लोग ना करें फूलगोभी का सेवन
पथरी के मरीज ना करें- ऐसे लोग जिनको गाल ब्लैडर या किडनी में पथरी की समस्या है उन्हें फूलगोभी का सेवन नहीं करना चाहिए दरअसल फूलगोभी में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो कि शरीर में कैल्शियम की मात्रा को और भी बढ़ा सकता है।

थायराइड मरीज के लिए हानिकारक- थाइराड से पीड़ित मरीज इस बात का जरूर ध्यान रखें कि इस बीमारी में वो फूलगोभी का सेवन न करें. वैज्ञानिकों के मुताबिक थाइराइड दो तरह के होते हैं एक हाइपरथायराइड और दूसरा हाइपोथायराइड. ऐसी बीमारी में फूल गोभी का सेवन करने पर थायराइड ग्लैंड सक्रिय नहीं हो पाता, जिससे शरीर में T3, T4 हार्मोन की मात्रा नहीं मिल पाती. इसलिए इन मरीजों को फूलगोभी खाने से बचना चाहिए।

ब्लड क्लॉट से पीड़ित लोग- खोज में पता चला है कि फूलगोभी में कैल्शियम की मात्रा अधिक पाई जाती है. जो शरीर के अंदर जाकर ब्लड क्लॉट का काम करता है. इसलिए ब्लड क्लॉट की बीमारी से ग्रसित लोगों को फूलगोभी का सेवन करने से बचना चाहिए

रक्त के थक्के जमने की समस्‍या- विटामिन-के रक्त के थक्के को जमाता है और फूल गोभी में विटामिन-के पर्याप्त मात्रा होता है। इसलिए, जो खून को गाढ़ा करने की दवा खा रहे हों, उन्हें डॉक्टर की सलाह पर ही फूल गोभी का सेवन करना चाहिए।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*