इन बीमारी से जूझ रहे लोगों को बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए उड़द दाल का सेवन, हो सकती है गंभीर बीमारी

वैसे तो उड़द दाल खाना सभी को पसंद होता है उड़द दाल में भरपूर पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो कि शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है इस दाल में प्रोटीन की मात्रा अधिक पाई जाती है जो कि सभी लोगों की सेहत के लिए अच्छी मानी जाती है लेकिन उड़द दाल में बहुत ऐसे तत्व भी पाए जाते हैं जो कि शरीर के लिए हानिकारक हो सकते हैं अगर आप इसका सेवन नियमित मात्रा में करेंगे तो यह सेहत को काफी लाभ पहुंचाएगा लेकिन जरूरत से ज्यादा सेवन हानिकारक हो सकता है इससे आपको यूरिक एसिड या गठिया की परेशानी भी हो सकती है ऐसे में यह जानना बहुत जरूरी है कि किन परिस्थितियों में उड़द दाल का सेवन नहीं करना चाहिए आज इस आर्टिकल के द्वारा हम आपको बताने जा रहे हैं कि किन परिस्थितियों में लोगों को उड़द दाल का सेवन नहीं करना चाहिए आइए जानते हैं।

उड़द दाल का सेवन कितनी मात्रा में करना चाहिए ?
● ऐसे लोग जिन्हें पहले से गठिया रोग की परेशानी है उन्हें उड़द दाल का सेवन बिलकुल भी नहीं करना चाहिए दरअसल इसमें पाए जाने वाले तत्व गठिया रोग को बढ़ा सकते हैं और गंभीर कर सकते हैं।

● अगर आपको अक्सर अपच की समस्या होती रहती है तो उड़द दाल से थोड़ी दूरी बनाकर रखीए हम आपको बता देना चाहते हैं उड़द दाल एक ऐसी दाल होती है जो कि जल्दी से पच नहीं पाती और आपको पेट से जुड़ी समस्या जैसे कब्जऔर सूजन की समस्या हो सकती है।

●अगर आप यूरिक एसिड से ग्रसित है तो आपको उड़द दाल से दूर रहना चाहिए दरअसल उड़द दाल में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कि किडनी में कैल्सिफिक्शन स्टोन को उत्तेजित कर सकते हैं जिससे कई बार किडनी और गुर्दे में परेशानी होने लगती है ऐसे में आपको उड़द दाल से थोड़ी दूरी बनानी चाहिए।

● अगर आप बढ़ते वजन की परेशानी से जूझ रहे हैं तो आपको उड़द दाल का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए इसमें फैट की मात्रा अधिक होती है जो कि वजन को अधिक बढ़ा सकता है इसीलिए उड़द दाल से थोड़ी दूरी बनाए।

● अगर आपको गैस की समस्या अक्सर होती रहती है तो भी आपको उड़द दाल का सेवन नहीं करना चाहिए यह गैस की समस्या को बढ़ा सकता है जिससे आपका पेट फूल भी सकता है

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*