इस तरह करें नींबू और दूध का इस्तेमाल, चेहरे में होने वाली इन समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

सर्दियों में स्किन काफी ज्यादा ड्राई हो जाती है इस वजह से स्किन में कई सारी परेशानी हो जाती है ऐसे में लोग स्किन की परेशानी से बचने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं जिसका स्किन पर खास असर नहीं पड़ता। इस स्थिति में स्किन पर निखार पाने के लिए नेचुरल तरीके अपनाना चाहिए प्राकृतिक तरीकों से स्किन को नुकसान भी नहीं होता और मनचाहा रिजल्ट भी मिल जाता है आज हम आपको नींबू और दूध के मिश्रण से स्किन पर निखार लाने का तरीका बताने जा रहे हैं।

नींबू और दूध का आप तरह-तरह से फेस पैक या मिश्रण बनाकर अपने चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं नींबू में पाए जाने वाले एसिड आपके चेहरे के दाग, धब्बे और मुंहासे को दूर करने में मदद करेगा, वही दूध आपके चेहरे में मॉइश्चराइजर का काम करेगा इससे आपकी त्वचा नरम होगी।

इस तरह करें इस नींबू और दूध का इस्तेमाल-
ब्लीच की तरह करें इस्तेमाल– नीबू और दूध के मिश्रण में आपकी स्किन पर निखार आ सकता है ब्लीच की तरह आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं इसमें आपको नुकसान का खतरा भी नहीं होगा ब्लीच के रूप में नींबू और दूध का इस्तेमाल करने के लिए दो चम्मच कच्चा दूध ले अब इसमें एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाएं इसके बाद अपने चेहरे को साफ करें और करीब 10 मिनट तक इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं 10 मिनट बाद आप अपने चेहरे को नार्मल पानी से धो लें ऐसा हफ्ते में दो बार करने से आपके स्किन पर निखार आएगा।

ऑयली स्किन के लिए मास्क– अगर आपके चेहरे पर ज्यादा ऑयल है तो नींबू और दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए दो चम्मच दूध और नींबू का रस की कुछ बूंदें लें। अब इसमें दो चम्मच खीरे का जूस मिक्स कर ले, सभी चीजों को अच्छी तरह मिक्स करने के बाद चेहरे पर लगाएं करीब 20 मिनट लगाकर रखने के बाद इस मिश्रण को नार्मल पानी से धो ले। इससे आपके चेहरे में मौजूद तेल दूर होगा और स्किन पर निखार आएगा।

टोनर की तरह करें इस्तेमाल– स्किन टोनर की तरह भी आप नींबू और दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं यह सर्दी में मॉइश्चराइजर की तरह काम करेगा टोनर की तरह इस्तेमाल करने के लिए नींबू के रस की कुछ बूंदें को एक चम्मच दूध में मिक्स करें। इसके बाद इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं आप चाहे तो इसमें गुलाबजल या शहद भी मिला सकते हैं इसके बाद करीब 4 से 5 मिनट अपने चेहरे पर मसाज करें बाद में हल्के गुनगुने पानी से स्किन की सफाई करें इससे आपके चेहरे पर निखार आएगा अगर आपकी स्किन ड्राई है तो यह मॉइश्चराइज करेगा।

दाग धब्बे दूर करने के लिए इस तरह करें इस्तेमाल– चेहरे के दाग धब्बे हटाने के लिए नींबू और दूध का मिश्रण काफी गुणकारी माना जाता है अगर आपके चेहरे पर दाग धब्बे है तो 6 चम्मच दूध ले इसमें दो चम्मच नींबू का रस मिलाएं आप इसे अपनी स्किन के प्रभावी हिस्से जहां पर दाग धब्बे हो वहां पर लगाएं और 10 मिनट लगाकर छोड़ दे इसके बाद गुनगुने पानी से अपना चेहरा साफ कर ले रोजाना इस मिश्रण का उपयोग करने से आपके दाग धब्बे दूर हो जाएंगे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*