इस तरह करें हींग का सेवन, ब्लड प्रेशर कंट्रोल होने के साथ-साथ और भी होंगे फायदे

खाने में सुगंध और स्वाद बढ़ाने के लिए हींग का प्रयोग हर घर में किया जाता है विशेष रुप से करी दाल में। यह एक लेटेक्स गोंद है जिसके बारहमासी जड़ी बूटी की विभिन्न प्रजातियों से निकाला जाता है जिसे फेरूला कहा जाता है इसका अलग स्वाद है और सुगंध किसी भी उबाव पकवान को बदल सकता है।

हींग का केवल स्वाद में ही नहीं बल्कि हींग को आयुर्वेदिक औषधि के रूप में भी उपयोग किया जाता है पुराने समय से ही हींग को तरह-तरह के घरेलू नुस्खे में प्रयोग किया जाता है खासकर पेट की समस्याओं में हींग बहुत फायदेमंद माना जाता है हींग के फायदे कमाल के हैं इनके सेवन से स्वास्थ्य समस्याओं को दूर किया जाता है हींग में कार्मिनेटिव, एंटी वायरल, एंटी बैक्टीरियल, एंटी इन्फ्लेमेटरी, सेडेटिव, और मूत्र वर्धक गुण पाया जाता है ब्लड प्रेशर के मरीजों को हींग का सेवन करने की सलाह दी जाती है दरअसल हींग शरीर में ब्लड थिनर की तरह भी काम करता है और साथ ही आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद करता है हींग में कुवेरिन नामक खास तत्व पाया जाता है जो कि शरीर में रक्त प्रभाव को सुधारता है और थक्को को बनने से रोकता है साथ ही हींग शरीर में कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखता है और अपच की समस्या को दूर करता है। आइए जानते हैं हींग का किस तरह इस्तेमाल करना चाहिए।

इस तरह करें हींग का इस्तेमाल
खाने में करें हींग का इस्तेमाल– हींग के इस्तमाल का सबसे सरल और आसान उपाय हैं भोजन, यह भारतीय व्यंजनो का सबसे प्रमुख मसाले माना जाता है घर में बनने वाली दाल और सब्जी में आप हींग को नियमित मात्रा में डालकर या फिर हींग का छौंक लगाकर सेवन करें। इससे ना सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढ़ेगा बल्कि ब्लड प्रेशर भी नियंत्रण में रहेगा।

हींग और पानी– ब्लड प्रेशर के मरीजों हींग का सेवन पानी के साथ कर सकते हैं एक गिलास पानी में आधा चम्मच हींग डालकर उसे घोलकर पीए या फिर गुनगुने पानी में हींग को भी मिलाकर पी सकते हैं खाली पेट में हींग पानी पीना ज्यादा फायदेमंद होता है।

शहद सोंठ और हींग– हींग का सेवन शहद और सोंठ पाउडर के साथ मिलाकर भी कर सकते हैं इससे आपको सांस संबंधी परेशानियों से राहत मिलेगा और ठंड में होने वाले वायरल इनफेक्शन भी दूर रहेंगे।

लहसुन और हींग– हींग कीड़े के काटने और डंक मारने के लिए एक प्राकृतिक एंटीडोट का काम करता है इसके लिए आपको लहसुन और हींग का पेस्ट बनाकर प्रभावित जगह पर लगाना है इससे आपको दर्द सूजन से भी राहत मिलेगी और इसके सेवन से आपका ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहेगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*