इस तरह से करे अजवाइन के पत्तो का सेवन, सेहत को मिलेंगे के फायदे

भारतीय मसालों में अजवाइन बहुत ही ज्यादा फेमस मसाला है इसे खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता है लेकिन अगर आपको यह लगता है कि अजवाइन केवल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए भी फायदेमंद है तो आप गलत है इसमें मौजूद जड़ी बूटि आपके स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है। अजवाइन के सेवन से खासकर पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर किया जा सकता है। इतना ही नहीं अजवाइन का पानी जिसमें की जीरो कैलोरी होती है वजन घटाने से लेकर तरह तरह की समस्या को दूर करने में मदद करता है लेकिन यहां हम केवल अजवाइन के बारे में ही नहीं बल्कि अजवाइन के पत्तों के बारे में बात करेंगे।

जी हां, भूरे रंग के अजवाइन की तरह इसकी हरी हरी पत्तियों में औषधीय गुण पाई जाती है अजवाइन के पत्तों में विटामिन के, विटामिन ए, विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, फैटी एसिड, पाया जाता है इसके अलावा इसमें ऊर्जा प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट भी पाया जाता है जो कि आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत तरीकों से फायदेमंद होगा। आइए जानते हैं किस तरह अजवाइन का सेवन करके आप अपने स्वास्थ्य को अच्छा रख सकते हैं।

सर्दी खांसी करे दूर– सर्दी जुकाम या खांसी की समस्या होने पर तुलसी के पत्ते से बनाए जाने वाले काढ़े का सेवन के बारे में तो आप सभी ने सुना होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अजवाइन के पत्तों का काढ़ा पीने से ना केवल आपका सर्दी जुकाम ठीक होगा बल्कि यह लंबे समय तक असरदार रहता है इसके लिए आपको अजवाइन के 10 से 12 पतियों को अच्छी तरह धोकर एक गिलास पानी में उबालना है जब पानी उबालकर आधा हो जाए उसके बाद इसे छान ले अब आप का काढ़ा तैयार है इसे ठंडा होने के बाद शहर डालकर पिए साथ ही काढे को पीने से कफ और गले में खराश सूजन की समस्या भी नहीं होगी।

मुंह की बदबू को करेगा दूर– अगर आपके मुंह से बदबू आती है तो यह ना केवल आपके दातों में समस्या पैदा कर सकता है बल्कि शर्मिंदगी भी होगी। ऐसे में इसे दूर करने के लिए अजवाइन आपके मुंह के लिए प्राकृतिक फ्रेशनर का काम करेगी अजवाइन की चार से पांच पतियों को रोजाना चबाकर खाएं अजवाइन की पत्तियों से मसूड़े तो मजबूत होंगे ही साथ ही मुंह में दुर्गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया भी दूर होंगे।

मूत्र संबंधी समस्या में– अगर आप भी मूत्र संबंधी समस्या से या यूरिन इन्फेक्शन की समस्या से जूझ रहे हैं तो रोज खाली पेट में अजवाइन के दो से तीन पट्टी खाएं संतुलित मात्रा में सोडियम, आयरन, कैल्शियम और पोटेशियम होने के कारण यह आपको मूत्र संबंधी समस्या से निजात दिलाएगा। नली और मस्तिष्क में किसी भी तरह के संक्रमण और सूजन को रोकने में भी यह मददगार है इसमें एंटी एजिंग गुड भी मौजूद होता है जो कि आपके स्किन में बुढ़ापा झलकने नहीं देगा।

ऑर्थराइटिस की समस्या करेगा दूर– अजवाइन की पत्तियों का जूस पीने से तंत्रिका की थकान खत्म होती है और शारीरिक कमजोरी दूर होती है इसका उपयोग वह भी कर सकते हैं जो घुटनों की बीमारी और ऑर्थराइटिस से जूझ रहे हैं यह हड्डी की सूजन को कम करने में भी मदद करेगा।

पाचन मजबूत करेगा– अगर आपको पेट दर्द हो रहा है या अक्सर पेट से जुड़ी समस्या होती रहती है तो इस समस्या को दूर करने में अजवायन की पत्ती आपकी मदद कर सकती है अजवाइन की पत्तियों को चबाकर खाने या फिर अजवाइन का पानी पीने से पेट दर्द, ऐठन, अपाच,और लूज मोशन की समस्या नहीं होगी। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण आपके पेट के बैक्टीरियस को मारकर पाचन क्रिया मजबूत करेंगे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*