इस बीमारी से जूझ रहे लोग भूल से भी ना करें टमाटर का सेवन, नहीं तो बढ़ जाएगी आपकी बीमारी

टमाटर को सबसे महत्वपूर्ण सब्जियों में से एक माना जाता है बिना टमाटर के हम अपने स्वादिष्ट खाने की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। हर घर में रोजाना सुबह-शाम टमाटर का उपयोग आपके खाने में किया ही जाता है। टमाटर एक ऐसी सब्जी है जो हर सीजन में आसानी से उपलब्ध हो जाती है इसमें बहुत ज्यादा मात्रा में पोषक पदार्थ पर मौजूद होते हैं इसमें कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन सी की मात्रा भरपूर मात्रा पाई जाती है। कुछ लोग टमाटर का सेवन सलाद के तौर पर भी करते हैं तो कहीं कुछ लोग इसे सूप और कई लोग सब्जी के रूप में भी इसका इस्तेमाल करते हैं। टमाटर की चटनी को भी बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है। टमाटर के हमारे स्वास्थ संबंधित अनेकों फायदे तो है यह हमारी आंखों की रोशनी को बढ़ाने में, हमारे स्किन को ग्लो कराने में, आपके मांसपेशियों को दर्द को ठीक करने में और वजन कम करने में भी मदद करती है। टमाटर के फायदे जानकर अगर आप इसे लगातार खाने में जुटे हैं तो आपको जान लेना चाहिए किया आपको नुकसान भी कर सकता है भारतीय व्यंजनों में भरपूर इस्तेमाल किए जाने वाले टमाटर हमारे सलाद का एक अहम हिस्सा है।

इसके फायदों की बात करें तो यह कैंसर के बचाव के लिए दिल से जुड़ी बीमारियों खून साफ करने शरीर में विषैले पदार्थ को दूर करने कोलेस्ट्रोल के स्तर को नियंत्रित करने के लिए हमें बहुत माया मदद करता है लेकिन कुछ ऐसी बीमारियां भी है जिनमें टमाटर का सेवन करना सही नहीं बताया गया है ऐसे में हमें इस बारे में जानकारी नहीं होती और हम टमाटर का सेवन करते रहते हैं लेकिन कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनमें यदि हम टमाटर का सेवन करते हैं तो यह हमारे लिए मुसीबत का कारण बन सकती है इसलिए आज इसमें हम आपको बताने वाले हैं कि ऐसे कौन सी बीमारी है जिसमें आपको टमाटर से परहेज कर लेना चाहिए और भूल कर भी टमाटर का सेवन नहीं करना चाहिए आज रात में आपको यह भी बताएंगे कि इसका सेवन करने से आपको क्या क्या नुकसान हो सकता है।

टमाटर के अत्यधिक सेवन से कौन से होते हैं नुकसान

■टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिससे बहुत अधिक मात्रा में अम्लीय तक होती है इसी वजह से इस पर अत्यधिक इस्तेमाल एसिडिटी का कारण भी बन सकता है। साथ ही साथ सीने की जलन की शिकायत भी बन सकती है बहुत अधिक मात्रा में टमाटर का सेवन करने से क्या पेट संबंधी परेशानियों, गैस संबंधी परेशानी उत्पन्न करती है।

■टमाटर में कुछ ऐसे कैरोटीन हाइट्स होते हैं जो यूनिटी सिस्टम को इफेक्ट करती है कच्चे टमाटर बहुत अधिक खाने से इम्यूनिटी सिस्टम पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

■टमाटर के बीज सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं अगर आप टमाटर का उपयोग सलाद के रूप में कर रहे हैं तो कोशिश करें कि कंपनी वाले टमाटर को ही सलाद के रूप में नहीं तो यह आग के किडनी में पथरी की वजह भी बन सकती है।

इन बीमारियों से है परेशान तो भूलकर भी ना करें टमाटर का सेवन

डायरिया की समस्या वाले ना खाए टमाटर
जिन लोगों को डायरिया की परेशानियां रहती है और आप इस बीमारी से ग्रसित है तो भूलकर भी आपको टमाटर का सेवन नहीं करना चाहिए टमाटर में सालमोनेला नाम का एक बैक्टीरिया मौजूद होता है जो कि डायरिया की समस्या को बढ़ाने में मदद करता है इसलिए भूल कर भी टमाटर का सेवन ना करें यदि आपको डायरिया है तो आपको इस से परहेज कर लेना चाहिए।

एलर्जी की समस्या वाले ना खाए टमाटर
यदि आपको किसी भी तरह की कोई एलर्जी है और आपको बार-बार एलर्जी की समस्या हो रही है तो आप को ध्यान देना चाहिए कि यदि आप टमाटर बहुत अधिक मात्रा में तो नहीं खा रहे हैं अगर आपको एलर्जी है तो टमाटर का सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि टमाटर का अत्यधिक सेवन करने से स्किन एलर्जी रहस्य चेहरे पर सूजन आना भी इसकी वजह हो सकती है।

पाचन की परेशानी वाले ना खाए टमाटर
यदि आपको पेट संबंधी परेशानियां हैं और आपको एसिडिटी की परेशानी हमेशा बनी रहती है तो ऐसे में भी आपको टमाटर का सेवन करने से बचना चाहिए टमाटर में साइट्रिक एसिड की मात्रा अधिक होने की वजह से यह पाचन संबंधी परेशानियां उत्पन्न करती है। अधिक मात्रा में टमाटर का सेवन करने से पेट में गैस सीने में जलन जैसी परेशानियां भी उत्पन्न हो जाती है इसलिए यदि आपको पेट संबंधित कुछ परेशानी है तो टमाटर का सेवन कभी भी अत्यधिक मात्रा में ना करें सीमित मात्रा में इसका सेवन करें।

जोड़ों का दर्द वाले भी भूल करना का टमाटर का सेवन
यदि आपके जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द रहता है और हड्डियों में भी दर्द होता है तो आपको टमाटर का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए यदि आप टमाटर का सेवन ऐसी स्थिति में करते हैं तो यह आप के दर्द को और भी बढ़ा सकता है साथ ही आपको सूजन की परेशानी भी उत्पन्न हो सकती है इसलिए जोड़ों के दर्द और मांसपेशियों के दर्द वाले लोग भूल कर भी टमाटर का सेवन ना करें।

किडनी स्टोन से पीड़ित लोग भी ना करें सेवन
यदि आप सलाद में टमाटर का सेवन करते हैं तो ऐसे टमाटर का सेवन करें जिससे बीज की मात्रा कम हो ऐसा माना जाता है कि जिन लोगों को किडनी स्टोन की परेशानी होती है उन लोगों को टमाटर को बिल्कुल त्याग देना चाहिए। जिन लोगों के गाल ब्लेंडर या फिर किडनी में स्टोन की समस्याओं में टमाटर का सेवन करने से बचना चाहिए टमाटर में कैल्शियम की मात्रा बहुत होती है टमाटर का ज्यादा सेवन करने से शरीर में कैल्शियम ऑक्सलेट की मात्रा बढ़ जाती है ऐसे में इसका सेवन करने से किडनी के स्टोन की समस्या तेजी से बढ़ने लग जाती है पथरी की समस्या वाली लोगों को भी मटर का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*