इस लड़के ने 10 साल की उम्र में पढ़ाई छोड़कर खड़ा कर दी खुद की करोड़ो की कंपनी

10 साल की उम्र जहां बच्चों के खेलने कूदने की होती है. वहीं इस उम्र में एक बच्चे ने कुछ ऐसा कर दिखाया है, जिसकी हर कोई तारीफ कर रहा है. यह कहानी है जालंधर में जन्मे तनीश मित्तल की, जिन्होंने आठवीं कक्षा के बाद पढ़ाई छोड़ दी. तनीश मित्तल ने अपना सारा ध्यान कंप्यूटर पर ही लगा दिया. उन्हें कंप्यूटर पर काम करना बचपन से ही बहुत पसंद था. वह आठवीं कक्षा में थे, तभी उन्होंने एनिमेशन बनाना, वेब डिजाइनिंग, ईगल हैकिंग जैसे बहुत से काम सीख लिए थे. जो लोग कई सालों में सीख पाते हैं.

महज 10 साल की उम्र में तनीश मित्तल ने अपनी एक कंपनी बना ली और आठवीं कक्षा के बाद उन्होंने पढ़ाई को पूरी तरह से छोड़ दिया. तनीश मित्तल innowebs tech के सीईओ हैं. तनीश के पिता ने बताया कि 2005 में उनका जन्म हुआ था. तनीश के पिता नितिन कुमार कंप्यूटर साइंस ग्रेजुएट है. उनके अंदर के गुण उनके बच्चे में भी पहुंच गए.

तनीश को उनके पिता से 6 साल की उम्र में ही कंप्यूटर की बेसिक जानकारी मिल गई थी. तनीश ने इंटरनेट की मदद से ही बेहद कम उम्र में एनिमेशन, ऑडियो वीडियो एडिट, फोटोशॉप, एनिमेशन डिजाइन जैसे कई काम सीख लिए. तनीश के पिताअपने बेटे के टैलेंट को दुनिया के सामने लाना चाहते थे, जिस वजह से उन्होंने अपने बेटे के स्कूल छोड़ने के फैसले पर भी सवाल नहीं उठाए.

तनीश अपने पैरों पर खड़े होना चाहते थे. लेकिन कोई भी उन्हें इतनी कम उम्र में एडमिशन नहीं दे रहा था. जब वह कुछ समय बाद एक निजी संस्थान में टेस्ट देने पहुंचे तो उन्हें आधे से ज्यादा सिलेबस तो पहले से ही आता था. बाद में उन्होंने अपनी एक कंपनी खड़ी कर ली, जो आज दुनिया की बड़ी कंपनियों में से एक है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*