इस विटामिन की कमी की वजह से रात में नहीं आती नींद, अच्छी नींद के लिए डाइट में शामिल करें ये चीज

हर व्यक्ति को रात की अच्छी नींद शरीर और स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होती है। यदि आपकी नींद किसी कारणवश पूरी नहीं हो पाती है या फिर आप गलत समय में सोते हैं या फिर आप लंबी नींद नहीं ले पा रहे हैं तो इससे आपको अनिद्रा की समस्या उत्पन्न हो सकती है जिससे नींद के समय में कमी हो सकती है लेकिन कई बार बिना वजह ही आपको नींद नहीं आती है आप सुकून से सो नहीं पाते हैं। रात भर आप करवटें बदलते ही रह जाते हैं लेकिन आपको नींद नहीं आती और उसकी वजह से आपका स्वास्थ्य खराब होते जा रहा है। शरीर में बहुत तरह के नुकसान नींद ना आने की वजह से भी हो सकते हैं जैसे आंखों के नीचे डार्क सर्कल या जब आप उठते हैं तो आपको लो फील होता है, यह सब नींद नहीं आने की वजह से हो सकता है अगर आप 7 से 9 घंटे की अच्छी नींद लेते हैं तो ना केवल आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ता है बल्कि ब्लड प्रेशर हार्मोन भी ठीक होती है। अनिद्रा की शिकायत होने के बहुत से कारण हो सकते हैं लेकिन इनमें एक कारण यह भी है आपके शरीर में विटामिन की कमी भी हो सकती है। विटामिन की कमी के कारण भी अनिद्रा की शिकायत उत्पन्न हो सकती है ऐसे में शरीर को विटामिन से भरपूर रखने के लिए कमजोरी दूर करने के लिए कुछ चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए जिससे आपकी अनिद्रा की शिकायत भी दूर हो सके।

इन विटामिंस की कमी की वजह से हो सकती है अनिद्रा की शिकायत

हमारे शरीर में विटामिन की कमी से हमें बहुत तरह तरह के रोग हो सकते हैं बहुत सारी बीमारियों की शिकायत हमें उत्पन्न हो सकती है इसलिए अपने शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए आपको भरपूर मात्रा में विटामिन का सेवन करना चाहिए तभी आपके शरीर में बीमारियों की कमी होगी और आपका शरीर बीमारियों से लड़ने के लिए तैयार होगा लेकिन न्यू लाइफ स्टाइल में ना चाहते हुए भी हमारे शरीर में विटामिंस की कमी हो जाती है, जिसकी वजह से हमें अनिद्रा जैसी शिकायत उत्पन्न हो जाती है। ऐसी कुछ विशेष विटामिन है जिन की मात्रा यदि हमारे शरीर में कम हो जाए तो हमें अनिद्रा की शिकायत हो सकती है।

विटामिन डी की कमी से होती है अनिद्रा की शिकायत
शरीर में यदि विटामिन डी की कमी हो जाए तो हमें बहुत से प्रकार की बीमारियां घेर लेती है और तरह-तरह की समस्या हमारे शरीर से उत्पन्न होती है ऐसे में यदि आपके शरीर में विटामिन डी की मात्रा कम हो जाती है तो उससे आपको थकावट और शारीरिक कमजोरी महसूस होती है। रिसर्च के अनुसार शरीर में विटामिन डी अगर कम हो जाए तो इनसोम्निया यात्री पैटर्न बदलने का कारण भी बन सकती है। विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा अगर आप प्राप्त करना चाहते हैं तो सुबह और शाम की धूप अनिवार्य रूप से धूप विटामिन डी का प्रमुख स्त्रोत है इसके अलावा कुछ ऐसे फूड्स है जिनको यदि हम अपने डाइट में शामिल करें तो विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं।

शरीर में यदि कम हो विटामिन बी तो हो सकता है इनसोम्निया
विटामिन बी की कमी शरीर में बहुत सी परेशानियां उत्पन्न कर सकती हैं यदि किसी व्यक्ति को गहरी नींद चाहिए तो उनके दिमाग में मेलाटोनिन और सेरोटोनिन की पर्याप्त लेवल होनी चाहिए, तभी आपको पूरा नींद प्राप्त होगा लेकिन विटामिन बी की कमी के कारण दोनों हार्मोन की कमी हो जाती है शरीर में इस कारण हमें नींद की समस्या उत्पन्न हो जाती है। एक्सपर्ट रिसर्च के अनुसार विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए हमें ऐसे फ्रूट को अपने डाइट में शामिल करना चाहिए जो बहुत अधिक मात्रा में विटामिन बी आपके शरीर को देती है।

नींद ना आने का कारण यह भी हो सकते हैं

मानसिक तनाव
नींद नहीं आने के पीछे की सबसे बड़ी बड़ी वजह है मानसिक तनाव हो सकता है शरीर में यदि आपके तनाव होगा तो कोर्टिसोल का स्तर बढ़ जाता है जो एक स्ट्रेस हार्मोन है इसके कारण आप शरीर आराम की स्थिति में नहीं रह पाता, ब्रैन एक्टिव रहता जिसे नींद आना बहुत मुश्किल हो जाता है इसलिए कोशिश करें कि तनाव कम ले।

हाइड्रेशन
हमारे लाइफस्टाइल की वजह से हम उचित मात्रा में तरल पदार्थ का ग्रहण नहीं कर पाते हैं और अक्सर यही हमारे शरीर को डिहाइड्रेट कर देती है पानी पीने में यदि हम लापरवाही करते हैं तो इससे थकान बढ़ जाता है और ऐसे में सिर दर्द की भी समस्या उत्पन्न हो जाती यही कारण है कि आपका दिन भर का काम प्रभावित होता है और जिसकी वजह से आपको नींद आने की समस्या भी हो सकती है।

इस तरह के फूड को करें अपने डाइट में शामिल
विटामिन डी डी से भरपुर पदार्थों का सेवन करने से आपको नींद ना आने की समस्या निजात मिल सकता ह। विटामिन डी के लिये मछली को खाने में शामिल करे, कोटलिया लिवर ऑयल का इस्तेमाल करें, अंडे का पीला भाग का सेवन शुरू करें, मशरूम, गाय का दूध, सोया, संतरे का जूस, ओटमील का सेवन करें। इससे आपके शरीर में विटामिन डी की भरपूर मात्रा आ जाएगी और आप को नींद आने की समस्या से निजात मिलेगा यदि आपको नींद ना आने की समस्या है तो आप को विटामिन बी से भरपूर पदार्थों का सेवन करना चाहिए जैसे चिकन का सेवन मूंगफली का सेवन सोयाबीन खाएं और का सेवन करें नियमित रूप से केला खाएं और दूध पिए। इससे आपके शरीर में विटामिन बी की कमी दूर होगी और आपको नींद आने की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*