एक करोड़ रुपये में बिकी व्हिस्की की ये बोतल, जानिए इसमें क्या है खास

हाल ही में दुनिया की सबसे पुरानी व्हिस्की की 137,000 डॉलर यानी कि एक करोड़ रुपये से अधिक में नीलामी हुई. यह व्हिस्की 250 साल पुरानी है, जिसे इसकी असली कीमत से 6 गुना अधिक दामों पर नीलाम किया गया. डेली मेल की खबर के मुताबिक, ओल्ड इंगलेड्यू व्हिस्की को 1860 के दशक में बोतल में बंद किया गया था.

बोतल में भरा हुआ लिक्विड लगभग एक सदी पुराना है. व्हिस्की की बोतल पर लगे लेवल के मुताबिक, यह Bourbon शायद 1865 से पहले बनाया गया था, जो कि जेपी मॉर्गन के तहखाने में थी. जब उनकी मृत्यु हुई तब उनकी संपत्ति में से यह बोतल मिली. लेकिन एक्सपर्ट्स का यह मानना है कि ये बोतल जेपी मॉर्गन ने 1900 के आसपास खुद खरीदी थी और अपने बेटे को दे दी थी.

जेपी मॉर्गन के बेटे ने ये बोतल दक्षिण कैरोलिना के गवर्नर जेम्स बायर्न्स को दे दी. अब ये बोतल 137,000 डॉलर में बिकी है. इसे जॉर्जिया के लैग्रेंज में एक जनरल स्टोर में बोतलबंद किया गया था. यह माना जाता है कि 1955 में दक्षिण कैरोलिना के पूर्व गवर्नर जेम्स बायर्न्स ने अपने मित्र और अंग्रेजी नौसेना अधिकारी फ्रांसिस ड्रेक को दे दी. इस बोतल को उन्होंने तीन पीढ़ियों तक संभाल कर रखा.

अनुमान के मुताबिक, बोतल की कीमत 20,000 डॉलर से 40,000 डॉलर के बीच होगी. लेकिन 30 जून को समाप्त हुई नीलामी में इसे 137,500 डॉलर में बेच दिया गया. हालांकि अब यह व्हिस्की पीने योग्य नहीं होगी, क्योंकि व्हिस्की को बंद करने पर यह लगभग 10 साल तक चलती है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*