एक गिलास गर्म पानी में मिलाकर पिएं चुटकी भर हींग, होंगे ये समस्याएं दूर

हिंग हम भारतीयों के घरों में सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाले मसालों में से एक है, यह ना केवल अपनी खुशबू से पहचानी जाती है बल्कि भोजन के स्वाद भी बढ़ाती है, सिर्फ यही नहीं यह पाचन शक्ति बढ़ाने में भी बहुत काम आता है। हींग का सेवन करने से सेहत को भी बहुत सारे फायदे होते हैं। हींग के फायदे को देखते हुए इसका उपयोग अधिकतर खाद पदार्थों के लिए किया जाता है, ठीक इसी तरह हींग के पानी से भी बहुत लाभ होता है। प्राचीन काल से ही लोग कई समस्याओं से बचने के लिए हींग के पानी का उपयोग करते आ रहे हैं।

हिंग में एंटी बैक्टीरियल, एंटी इन्फ्लेमेटरी, और एंटीवायरल, गुण होता है। जो संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है और बीमारियों से शरीर की सुरक्षा करता है। पानी में एक चुटकी हींग मिलाकर पीने से मोटापे को दूर किया जा सकता है। इसे एक चुटकी गुनगुने पानी में मिलाकर रोज पीने से शरीर के अनेकों समस्या भी दूर होती है आइए जानते हैं हींग के पानी के फायदे और बनाने का तरीका।

कैसे बनाएं हींग का पानी
हींग का पानी बनाने के लिए बहुत कम सामग्री की आवश्यकता होती है। सबसे पहले पानी को हल्का गर्म कर ले फिर इस पानी में हींग पाउडर डालकर अच्छी तरह मिक्स कर ले। अब थोड़ा ठंडा होने पर इसका सेवन कर लीजिए।

हींग का पानी पीने के फायदे

ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण– हींग का पानी ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखता है वैज्ञानिक रिसर्च के अनुसार हींग को पानी में मिलाकर सेवन करने से ब्लड शुगर का स्तर कम होता है इसमें हाइपोग्लाइसेमिक प्रभाव होता है जो ब्लड शुगर लेवल कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है डायबिटीज वाले मरीजों इसका सेवन अवश्य करना चाहिए।

ठंड को रोकता है– हींग में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो सेहत के लिए अच्छे होते हैं ठंड के मौसम में रोजाना एक गिलास हींग का पानी पीने से श्वसन संबंधी सभी परेशानियां दूर रहती है और यह शरीर में ठंड लगने से रोकता है।

भूख की समस्या को दूर करता है– अगर आपको भूख नहीं लगने या भूख कम लगने की समस्या है तो भोजन करने के पहले हींग का पानी पीने से भूख लगने की समस्या दूर होती है।

कैंसर से बचाव– कैंसर से बचाव के लिए भी हींग का पानी फायदेमंद होता है वैज्ञानिक अध्ययन में दिया है कि ही एक तरह से एंटी कैंसर का काम करता है इसकी मदद से पेट संबंधी कैंसर से बचा जा सकता है साथ ही ही में कीमोंप्रीवेंटिव एजेंट होते हैं इससे कैंसर को बढ़ने से रोका जा सकता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*